प्रशासन का रेड अलर्ट लेकिन बारिश नदारद

प्रशासन का रेड अलर्ट लेकिन बारिश नदारद
  • किसानों के खिले चेहरे
  • नाले में बहने से बाल-बाल बचे दो छात्र
  • खेत में बांध का पानी घुसने से फसलें बर्बाद

डिजिटल डेस्क, वर्धा. शहर समेत जिले भर में मंगलवार रात भर होती रही बारिश बुधवार की सुबह थम गई। इसके बाद बुधवार शाम तक बारिश का कहीं कोई अता-पता नहीं था जबकि मौसम विभाग ने बुधवार को जिले में रेड अलर्ट घोषित कर रखा था।

जिले में पिछले 24 घंटे में मंगलवार सुबह से बुधवार सुबह 8 बजे तक औसतन 41.2 मि.मी. बारिश दर्ज की गई। जिले में सबसे अधिक बारिश हिंगणघाट में दर्ज की गई। सबसे कम बारिश समुद्रपुर में हुई। मंगलवार को किसानों की फसल को संजीवनी मिलने वाली बारिश हुई। जिले में मंगलवार की सुबह से बुधवार की सुबह तक वर्धा तहसील में 50.2 मि.मी. बारिश हुई। आर्वी तहसील में 44.9 मि.मी., कारंजा घाडगे तहसील में 43.5 मि.मी., आष्टी शहीद तहसील में 40.5 मि.मी., देवली तहसील में 32.3 मि.मी., हिंगणघाट तहसील में 62.9 मि.मी., समुद्रपुर तहसील में 19.7 मि.मी. बारिश दर्ज की गयी।

किसानों के खिले चेहरे

वर्धा जिले में गत वर्ष 2022 के 19 जुलाई तक औसतन 237.1 मि.मी. बारिश हुई थी। वर्तमान में 19 जुलाई 2023 तक केवल औसतन 171.9 मि.मी. बारिश दर्ज की गई है। डेढ़ माह से बारिश नहीं होने से जिले के किसान परेशान थे। मगर मंगलवार को बारिश होने से किसानों की जान में जान आई। जिले में जून व जुलाई के 19 तारीख तक आर्वी में 136.5 मि.मी., कारंजा में 170.3 मि.मी., आष्टी शहीद में 187.5 मि.मी., वर्धा 176.5 मि.मी. सेलू में 128.8 मि.मी., देवली में 184.2 मि.मी., हिंगणघाट में 207.1 मि.मी., समुद्रपुर में 171.3 मि.मी. बादिश दर्ज की गई।

नाले में बहने से बाल-बाल बचे दो छात्र

मारेगांव तहसील के निवली पुलिया पर से पानी बह रहा था। इस समय दोपहिया सवार 2 छात्रों ने इस पुल से दोपहिया ले जाने का प्रयास किया। इस दौरान इनमें से एक बहने लगा लेकिन वह किसी तरह बाल-बाल बच गया। बुध्वार शाम 4 बजे से पुलिया पर से पानी बह रहा था। आष्टोना बोरी निवासी यह दोनों छात्र खैरी के स्कूल में पढ़ते थे। बारिश आने के कारण दोनों छात्र पुलिया पर अटक गए थे। इसके बाद उन्हें बाहर निकालकर अध्यापकों ने उनके घर तक सफलतापूर्वक छोड़ दिया। यह पुलिया संकरी होने के कारण यहां बारिश आते ही बाढ़ की स्थिति बन जाती है।

खेत में बांध का पानी घुसने से फसलें बर्बाद

वर्धा जिले के हिंगणघाट तहसील अंतर्गत परसोडी परिसर में बांध का पानी खेत में जाने से पानी के साथ खेत की फसल बह गई। जिसके कारण 15 किसानों का भारी नुकसान हो गया। बता दें कि, हिंगणघाट तहसील के जागोना परिसर में कुछ दिनों पूर्व बांध बनाया गया था। परिसर में दो दिन तक मूसलाधार बारिश होने के कारण परिसर के बांध में पानी जमा हो गया। परिसर के किसानों ने खेतों में बड़े पैमाने पर सोयाबीन और कपास के फसल की बुआई की है। जिसके चलते दो दिनों तक चले मूसलाधार बारिश के कारण बांध में पानी जमा होने से बांध का पानी नजदीकी 15 किसानों के खेत में चले गया। पानी खेत में जाने से किसानों के खेत में लगी फसल पानी में बह गई। इससे किसान का बड़े पैमाने पर नुकसान हो गया। जिसमें दिवाकर राऊत, मधुकर राऊत, शंकर राऊत, संजय राऊत, हनुमान तलवालकर आदि किसानों के खेत खराब हो गए हैं।

Created On :   20 July 2023 1:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story