Shahdol News: जिला पंचायत में एक साल से दबी कार्रवाई की फाइल

  • गोहपारू जनपद के ग्राम पंचायत भदवाही में गड़बड़ी का मामला
  • कार्रवाई में विलंब से गांव के लोग परेशान हैं।
  • जिला पंचायत में जिस तेजी से कार्रवाई होनी चाहिए वैसी नहीं हुई।

Shahdol News: गोहपारू जनपद के ग्राम पंचायत भदवाही में सरपंच मुनीलाल और सचिव ललनराम पर कार्रवाई के लिए जनपद सीइओ द्वारा 5 सितंबर 2023 को जिला पंचायत सीइओ को पत्र लिखा गया तो यहां एक साल से ज्यादा समय तक फाइल दबी रह गई।

कार्रवाई में विलंब से गांव के लोग परेशान हैं। उपसरपंच रामस्वरूप, पंच महतू सिंह व विजय कुमार सिंह का कहना है कि जनपद सीइओ ने खंड पंचायत अधिकारी रामप्रताप प्रजापति से जांच करवाई थी और गड़बड़ी की पुष्टि हो जाने के बाद ही कार्रवाई के लिए फाइल भेजी गई थी। यह अलग बात है कि जिला पंचायत में जिस तेजी से कार्रवाई होनी चाहिए वैसी नहीं हुई।

फर्जी बिल लगाकर इन बिलों का आहरण

15 अगस्त 2022 को एक नाम से दो बिल जारी किया गया। सुरेंद्र कुमार द्विवेदी चुहिरी के नाम 19 हजार चार सौ रूपए का भुगतान बताया गया। स्टेशनरी के नाम पर अलग-अलग तारीख पर शिवांशु स्टेशनरी गोहपारू को 80 हजार 142 रूपए का भुगतान किया गया। 29 अक्टूबर 2022 को इसी स्टेशनरी के नाम 15 हजार 412 रूपए का बिल काटा गया, जो फर्जी था। सचिव ने 13 अक्टूबर 2022 की तारीख पर 13 हजार रूपए का इंटरनेट का बिल लगाया पर खरीदा मोबाइल।

जांच रिपोर्ट में इन गड़बडिय़ों की भी बात

बाजार नीलामी व बाजार बैठकी तथा तालाब लीज की राशि 14 हजार 8 सौ रूपए सचिव ने अपने पास रख लिया। पंचायत के खाते में जमा नहीं किया। 6 ट्रिप मुरूम ढुलाई का बिल 31 अक्टूबर 2022 की तारीख पर 32 हजार रूपए का लगाया गया, जबकि वास्तविक राशि 6 हजार रूपए होती है। पंचायत निर्वाचन के दौरान मतदान केंद्र भदवाही, बेलिया व बेला में पंडाल के नाम पर 20 हजार रूपए निकाल लिए। वास्तविक राशि साढ़े 7 हजार होती है।

पपौंध सरपंच की शिकायत पर चार माह बाद भी कार्रवाई नहीं

ग्राम पंचायत पपौंध में सचिव पद पर स्थानीय ग्रामीण सुखराज सिंह को प्रभार दिए जाने की शिकायत सरंपच विनीत सिंह द्वारा कई बार किए जाने के बाद भी जिला पंचायत के अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया।

सरपंच ने बताया कि सचिव पद पर रहते हुए सुखराज सिंह द्वारा बीपीएल सूची में नाम को नियमित रखा गया। माता के स्वर्गवासी होने के बाद भी उनके नाम से राशन उठता रहा। सरंपच ने बताया कि 8 अप्रैल को शिकायत कलेक्टर व जिला पंचायत सीइओ से की थी। तब कार्रवाई की बात कही गई पर कुछ नहीं हुआ। मंगलवार को एक बार फिर कलेक्टर डॉ. केदार सिंह को परेशानी बताई है। सचिव द्वारा की जा रही गड़बड़ी पर जांच और कार्रवाई की मांग की है।

Created On :   9 Oct 2024 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story