भास्कर एक्सक्लूसिव: शहर में खाली पड़ी सरकारी जमीन पर बनेंगे हास्पिटल, खेल मैदान

  • राज्य शासन ने मांगा प्रस्ताव, जिला प्रशासन ने शुरू की जमीन की तलाश
  • जिला अस्पताल के पीछे कुक्कुट विभाग की खाली जमीन पर अस्पताल के लिए कंपोजिट भवन निर्माण की तैयारी
  • सरकारी जमीन का बेहतर उपयोग हो सके, इसके लिए पटवारियों से रिपोर्ट मांगी है।

डिजिटल डेस्क,शहडोल। संभाग मुख्यालय में खाली पड़ी सरकारी जमीनों पर अस्पताल, खेल मैदान व कर्मचारियों के आवास से लेकर दूसरे निर्माण कार्य होंगे। राज्य शासन ने शासकीय जमीनों के उपयोग को लेकर प्रस्ताव मांगा है। इस पर जिला प्रशासन ने तैयारी भी शुरू कर दी है।

सरकारी जमीनों की रिपोर्ट तैयार की जा रही है। इन जमीनों पर निर्माण कार्यों की प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर भोपाल भेजी जाएगी। खाली जमीन पर अस्पताल, खेल मैदान, सरकारी कर्मचारियों के लिए आवास व नागरिकों के पार्क सहित अन्य निर्माण की तैयारी है।

जमुआ-गोरतरा में नवईय्यत बदलना होगा

शहर से लगे जमुआ व गोरतरा में सौ एकड़ से ज्यादा सरकारी जमीन है, लेकिन राजस्व रिकॉर्ड में झुड़पी जंगल दर्ज होने से किसी भी प्रकार का निर्माण प्रतिबंधित है। यह अलग बात है कि यहां जंगल का स्वरूप वर्तमान में पूरी तरह से नष्ट हो चुका है।

यहां काम करवाने से पहले जमीन का नवईय्यत बदलवाना होगा। शहर में अन्य स्थानों पर सरकारी जमीन पर अतिक्रमण भी बड़ी समस्या है। इसके लिए प्रशासन ऐसी जमीनों को खाली करवाकर निर्माण कार्य की योजना बना रही है।

खास-खास

जिला अस्पताल के पीछे कुक्कुट विभाग की खाली जमीन पर अस्पताल के लिए कंपोजिट भवन निर्माण की तैयारी।

टेक्निकल स्कूल की खाली जमीन पर अधिकारियों के लिए आवास से लेकर खेल मैदान बनाने का प्रस्ताव।

तहसील कार्यालय के सामने सरकारी जमीन पर कर्मचारियों के लिए आवास निर्माण का प्रस्ताव।

रिपोर्ट तैयार करवा रहे हैं

नागरिकों ने लिए अच्छे पार्क, सुविधायुक्त अस्पताल भवन, अलग-अलग खेलों के लिए मैदान व कर्मचारियों के लिए आवास की समस्या फिलहाल शहर में है। इसके लिए जमीन की तलाश कर रहे हैं। रिपोर्ट तैयार कर शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

डॉ. केदार सिंह कलेक्टर शहडोल

सरकारी जमीन का बेहतर उपयोग हो सके, इसके लिए पटवारियों से रिपोर्ट मांगी है। जमुआ में दो रकबा मिलाकर 20 एकड़ की जानकारी आई है। कुछ पटवारियों ने रिपोर्ट सौंप दी है। पूरी रिपोर्ट जल्द प्राप्त होगी।

अरविंद शाह, एसडीएम सोहागपुर

Created On :   16 Sept 2024 9:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story