धूल खा रही फाइल: विदेशी शिक्षा की छात्रवृत्ति के लिए सारथी के पास नहीं है फंड

विदेशी शिक्षा की छात्रवृत्ति के लिए सारथी के पास नहीं है फंड
  • 75 सीटों के लिए मिले 85 आवेदन
  • 30 छात्र ही पात्र
  • सारथी के पास नहीं है फंड

डिजिटल डेस्क, पुणे। छत्रपति शाहू अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान (सारथी) की सयाजीराव गायकवाड़ विदेशी शिक्षा छात्रवृत्ति योजना मराठा समुदाय के छात्रों के लिए विदेश में उच्च शिक्षा के लिए शुरू की गई है। कम प्रचार और जटिल नियम और शर्तों के कारण 75 सीटों के लिए केवल 85 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें मात्र 30 विद्यार्थियों का चयन हो सका है। इस बार एक चौंकाने वाला तथ्य यह सामने आया है कि अंतिम मंजूरी की फाइल सरकार के पास पिछले आठ महीने से धूल में पड़ी है। इस योजना के लिए 25 करोड़ रुपए की जरूरत है, लेकिन राज्य सरकार ने आज तक यह फंड स्वीकृत और वितरित नहीं किया है। ऐसे में संभावना है कि इस योजना के तहत कोई भी छात्र उच्च शिक्षा के लिए विदेश नहीं जाएगा। सभी नाराज छात्रों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने राज्य सरकार से तत्काल कार्रवाई की मांग की है।

स्टूडेंट्स हेल्पिंग हैंड्स के संस्थापक कुलदीप अंबेकर ने कहा कि चूंकि सारथी की सयाजीराव गायकवाड़ छात्रवृत्ति की मंजूरी फाइल आठ महीने से मंत्रालय में पड़ी है, इसलिए यह आशंका है कि इस साल 75 मराठा छात्रों में से एक भी उच्च शिक्षा के लिए विदेश नहीं जा सकेगा। सरकार द्वारा मराठा छात्रों को धोखा दिया जा रहा है। राज्य सरकार और सारथी प्रशासन के कुप्रबंधन के कारण सारथी की 25 करोड़ की धनराशि खर्च नहीं हो पाएगी।

इस बारे में सारथी के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, हमें 75 सीटों के लिए केवल 85 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसमें हमने 30 छात्रों का चयन किया है। यह सच है कि प्रचार-प्रसार की कमी के कारण कम छात्रों ने इस योजना के लिए आवेदन किया है। सभी दस्तावेजों की जांच के बाद हमने छात्रों की अंतिम सूची राज्य सरकार को भेज दी है। इस योजना के लिए स्वीकृत 25 करोड़ की धनराशि की फाइल मंत्रालय में लंबित है। हम रोजाना समीक्षा और अनुवर्ती कार्यवाही कर रहे हैं। हम मुख्यमंत्री कार्यालय से संपर्क कर रहे हैं। अंतिम मंजूरी के बाद हम मेरिट सूची जारी करेंगे।

विदेशी शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के तहत आवेदन करनेवाली एक छात्रा गीता गायकवाड़ (बदला हुआ नाम) ने कहा, मैंने इंग्लैंड के एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में एमएस के लिए आवेदन किया था। सारथी का विज्ञापन जुलाई महीने में जारी किया गया था। फिर मैंने अगस्त में आवेदन किया और दस्तावेजों का सत्यापन कराया। यूनिवर्सिटी का ऑफर लेटर आया, लेकिन अभी तक सारथी की ओर से आधिकारिक तौर पर मेरिट सूची की घोषणा नहीं की गई है। अधिकारियों ने कहा कि फाइल मंजूरी के लिए मंत्रालय के पास लंबित है। विदेशी विश्वविद्यालय में प्रवेश की अंतिम तिथि समाप्त हो गई है। एक अन्य छात्र आकाश पाटिल ने कहा, मैं ऑस्ट्रेलियाई यूनिवर्सिटी में एमएस करना चाहता हूं। मैंने अगस्त में भी आवेदन किया और सभी आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी कीं। लेकिन सारथी अधिकारियों के मुताबिक, फाइल अंतिम मंजूरी के लिए मंत्रालय में पड़ी है।

Created On :   1 Nov 2023 12:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story