उच्च शिक्षा के लिए ऑस्ट्रेलिया पसंदीदा देश, रजिस्ट्रेशन करनेवाले छात्रों की संख्या 15% से बढ़ी

उच्च शिक्षा के लिए ऑस्ट्रेलिया पसंदीदा देश, रजिस्ट्रेशन करनेवाले छात्रों की संख्या 15% से बढ़ी
  • विदेश में पढ़ाई
  • उच्च शिक्षा के लिए ऑस्ट्रेलिया पसंदीदा देश
  • रजिस्ट्रेशन करनेवाले छात्रों की संख्या ज्यादा

डिजिटल डेस्क, पुणे। यूनिवर्सिटी लिविंग ने बियॉन्ड बेंड्स डिकोडिंग ऑस्ट्रेलियाज़ स्टूडेंट हाउसिंग मार्केट पर रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में शिक्षा की मांग बढ़ी है। ऑस्ट्रेलिया में उच्च शिक्षा में दाखिला लेने वाले छात्रों की संख्या में 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और पिछले पांच वर्षों में यह संख्या 20 प्रतिशत बढ़ी है।

अंतर्राष्ट्रीय उच्च शिक्षा का तेजी से विस्तार हो रहा है। मार्च 2023 तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में 6 लाख 13 हजार 217 अंतरराष्ट्रीय छात्र पढ़ रहे हैं। जिसमें भारत, चीन, नेपाल, कोलंबिया और वियतनाम से आने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या सबसे अधिक है, यह सर्वेक्षण से पता चला। आने वाले वर्षों में ऑस्ट्रेलिया में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की संख्या लगभग 30 प्रतिशत बढ़ने की संभावना है। ऑस्ट्रेलिया में उच्च शिक्षा में नामांकित सभी छात्रों में से 33 प्रतिशत अंतर्राष्ट्रीय छात्र हैं।

यूनिवर्सिटी लिविंग के संस्थापक और सीईओ सौरभ अरोड़ा ने कहा, अनुमान है कि अंतर्राष्ट्रीय छात्र ऑस्ट्रेलियाई अर्थव्यवस्था में 30 बिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर से अधिक जोड़ेंगे। जैसे-जैसे ऑस्ट्रेलिया में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की संख्या बढ़ती जा रही है, किफायती आवास की कमी होती जा रही है। सर्वेक्षण से यह भी पता चला कि बढ़ते आवासीय किराए और रहने की लागत, अंतरराष्ट्रीय छात्रों के बीच जागरूकता की कमी, शैक्षिक परिसरों में आवास की अनुपलब्धता के कारण छात्रों को सस्ती आवासीय सुविधाएं प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

Created On :   16 Aug 2023 1:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story