रेलवे: छठ पूजा के 4 महीने पहले ही बिहार जाने वाली ट्रेनों के टिकट खत्म, फ्लाइट भी हुई महंगी

छठ पूजा के 4 महीने पहले ही बिहार जाने वाली ट्रेनों के टिकट खत्म, फ्लाइट भी हुई महंगी
  • अलग से ट्रेन चलाने की तैयारी
  • अभी से हो गए दोगुनी कीमत के फ्लाइट के टिकट
  • जुलाई अंत में मिल रहा रिजर्वेशन

डिजिटल डेस्क, पुणे, प्रीति पाठक। दिवाली और छठ पूजा में अभी 4 महीने का वक्त है, लेकिन बिहार और उत्तरप्रदेश के लिए जानेवाली ट्रेनों में अभी से रिजर्वेशन ही रिग्रेट (अनुपलब्ध) दिख रहा है। पुणे से बिहार जानेवाली दो ही ट्रेन हैं, एक पुणे से दरभंगा तो दूसरी पुणे से दानापुर जाती है। ये दोनों ही उत्तर प्रदेश होते हुए बिहार पहुंचती है। पुणे से दरभंगा जानेवाली ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलती है और पुणे-दानापुर रोजाना पुणे से जाती है। पुणे-दानापुर एक्सप्रेस ट्रेन का ऑनलाइन रिजर्वेशन जैसे ही शुरू हुआ वैसे ही दिवाली के कुछ दिन पहले से एसी-2, एसी-3 क्लास में टिकट रिग्रेट दिख रहा है। फ्लाइट के टिकट अभी से दोगुनी कीमत के हो गए हैं। रेलवे अधिकारियों से जब इस संबंध में दैनिक भास्कर ने बात की तो उनका कहना था हम अतिरिक्त ट्रेन चलाने के प्रयास कर रहे हैं।इस साल दिवाली 1 नवंबर को है। छठ पूजा भी 7-8 नवंबर को है। दोनों त्योहारों की अपनी खास महत्ता है। ऐसे में चार महीने पहले ही ट्रेनों में रिजर्वेशन फुल हो गए हैं। स्थिति यह है कि वेटिंग टिकट भी नहीं मिल रही है। रेलवे चार महीने पहले से टिकट बुकिंग शुरू कर देता है। जून अंत व जुलाई के पहले सप्ताह में जब ट्रेन के टिकट की बुकिंग शुरू हुई तो यह कुछ ही देर में बंद भी हो गई। ऐसे में लोगों के पास खुद के वाहन से जाने का या बसे बदल-बदलकर जाने का विकल्प ही बचता है। फ्लाइट के टिकट अभी ही इतने महंगे हो चुके हैं कि आम आदमी इस बारे में सोच भी नहीं सकता। हालांकि उन्हें किसी भी तरह दिवाली और छठ पूजा पर घर जाना ही होता है। पुणे से दानापुर के लिए एक ही ट्रेन होने के कारण लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। हर साल यही स्थिति रहती है लेकिन फिर भी रेल मंत्रालय इस तरफ ध्यान नहीं देता है।

जुलाई अंत में मिल रहा रिजर्वेशन

पुणे से दरभंगा या दानापुर जाने वाले ट्रेनों के रिजर्वेशन अभी कराना चाहेंगे तो जुलाई अंत में आसानी से यह मिल रहे हैं। लोगों का आरोप है कि एजेंट्स बदमाशी करते हैं जिसके कारण दिवाली व छठ पूजा के समय के टिकट रिजर्वेशन प्रारंभ होते ही एक घंटे में खत्म हो जाते हैं। इन लोगों का कहना है पिछली बार छठ पूजा के दो दिन पहले स्पेशल ट्रेन चलाई गई थी जिसका ज्यादा फायदा नहीं मिल सका। तब तक नहाय-खाए की रस्म पूरी हो गई थी।

14000 रु. का हो गया फ्लाइट टिकट

जहां एक ओर ट्रेन की टिकट नहीं मिल रही है, वहीं फ्लाइट की टिकट भी महंगी होती दिख रही। वैसे पुणे से पटना जाने के लिए अमूमन 6000 से 7000 रुपये में फ्लाइट की टिकट मिल जाती है लेकिन दिवाली और छठ से पहले इस टिकट की न्यूनतम कीमत 14000 तक जा रही है। आज यदि उक्त तारीखों की फ्लाइट टिकट बुक करेंगे तो इसका मूल्य 14000 रु. आ रहा है। त्योहार आते-आते इसकी कीमत और बढ़ जाएगी।

Created On :   7 July 2024 2:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story