ग्रामीणों की बैठक: तालाब में पानी पहुंचाने के लिए ग्रामीणों ने की बैठक, मुख्यमंत्री एवं कलेक्टर के नाम तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

तालाब में पानी पहुंचाने के लिए ग्रामीणों ने की बैठक, मुख्यमंत्री एवं कलेक्टर के नाम तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन
  • तालाब में पानी पहुंचाने के लिए ग्रामीणों ने की बैठक
  • मुख्यमंत्री एवं कलेक्टर के नाम तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

डिजिटल डेस्क, रैपुरा नि.प्र.। कस्बे के एक मात्र निस्तारी तालाब ने पानी नहीं पहुंच पा रहा। जिसकी वजह से गांव की धरोहर पर खत्म होने का खतरा मंडरा रहा है। तालाब को बचाने के लिए ग्रामीण अब आगे आए हैं। उन्होंने रैपुरा के कटनी तिराहा स्थित हनुमान मंदिर में गुरुवार शाम एक बैठक की जिसमे लोगों ने अपनी अपनी प्रतिक्रियाएं दी। लोग इस बात पर एक मत थे कि तालाब गांव कि धरोहर है इस तालाब से गांव के सैकड़ों लोगों का जीवन निर्भर है। ग्रामीणों ने बैठक में एक मत होकर प्रशासन एवं सरकार से मदद का विचार बनाया तथा लिखित आवेदन तहसील पहुंचकर रैपुरा तहसीलदार चंद्रमणि सोनी के द्वारा मुख्यमंत्री, जल संसाधन मंत्री, सागर संभागायुक्त तथा कलेक्टर के नाम देकर मामले में हस्तक्षेप कर तालाब में पानी पहुंचाने की सुगम व्यवस्था करने का अनुरोध किया है।

यह भी पढ़े -मंकीपॉक्स से बचाव हेतु सीएमएचओ ने जारी की एडवाइजरी, इस तरह से रखें अपना ध्यान

दरअसल रैपुरा तालाब कस्बे का एक मात्र निस्तारी तालाब है। जिसमें कुछ वर्षो से पानी नहीं पहुंच पा रहा है जिससे इसके अस्तित्व पर संकट छाया हुआ है। तालाब में गंदगी भी बहुत ज्यादा हो गई है जो इसके बदबूदार होने की वजह बन रही है। रैपुरा के संजयनगर स्थित बांध से पानी फौजदार तालाब में आता था जिसके बाद फौजदार तालाब से निस्तारी तालाब रैपुरा में पहुंचता था। फौजदार तालाब और कस्बे के निस्तारी तालाब के बीच तीन लोगों की भूमि फंस रही है जिसके लिए सामंजस्य बनाकर निस्तारी तालाब तक पानी पहुंचाया जाना है। रैपुरा ग्राम पंचायत भी दो माह पहले एक आवेदन तहसील लगा चुकी है जिसमें एक केस तहसील न्यायालय में भी रजिस्टर किया गया था परंतु अभी तक हल नहीं निकल सका है।

यह भी पढ़े -विसंगतियों के समाधान के बाद भी अतिशेष शिक्षकों का किया जाये युक्ति-युक्तिकरण, ज्ञापन सौंपकर की मांग

Created On :   30 Aug 2024 9:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story