पन्ना: छात्र से ९५ हजार रूपए आन लाईन फ्राड के मामले में दो आरोपी गिरफ्तार पकडे गए आरोपियों से ३० हजार रूपए नगद, तीन मोबाइल जप्त

छात्र से ९५ हजार रूपए आन लाईन फ्राड के मामले में दो आरोपी गिरफ्तार पकडे गए आरोपियों से ३० हजार रूपए नगद, तीन मोबाइल जप्त
  • छात्र से ९५ हजार रूपए आन लाईन फ्राड के मामले में दो आरोपी गिरफ्तार
  • पकडे गए आरोपियों से ३० हजार रूपए नगद, तीन मोबाइल जप्त

डिजिटल डेस्क, पन्ना। पन्ना जिले के अजयगढ थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पडरहा निवासी १९ वर्षीय छात्र के साथ अज्ञात कॉलर द्वारा खुद को अजयगढ का टीआई होना साथ ही छात्र के पिता का मित्र होना बताकर मोबाइल वाटृसएप में क्यूआर कोड भेजकर झांसे फंसाते हुए तीन ट्रन्जेक्शनों में क्रमंश: २० हजार रूपए, ५० हजार रूपए और २५ हजार रूपए की राशि अपने खाते में डलवाते हुए कुल ९५ हजार रूपए की धोखाधडी की वारदात दिनांक ११ फरवरी २०२४ को हुई थी। घटना की रिपोर्ट फरियादी छात्र द्वारा अजयगढ थाने में दर्ज कराते हुए दर्ज कराई गई थी। जिस पर अजयगढ थाने में अज्ञात के विरूद्ध पुलिस द्वारा आईपीसी की धारा ४२० के तहत मामला पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। ऑनलाईन फ्राड की इस वारदात का खुलासा करते हुए पुलिस द्वारा दो शातिर फ्राड बदमाशों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है।

यह भी पढ़े -डॉक्टर की पीएम रिपोर्ट से युवक की मौत पर हत्या का मामला दर्ज, अज्ञात पर पत्थर से मारपीट कर हत्या किए जाने का सामने आया मामला

वहीं वारदात के मामले में तीसरे आरोपी गिरफ्तारी शेष है पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए दो आरोपियों हुसैन खान पिता समयदीन खान उम्र 32 वर्ष, राहुल खान पिता असरू खान उम्र 28 साल दोनों निवासी नागल टप्पा थाना बगड़ तिराया जिला अलवर राजस्थान से धोखाधडी की कुल रकम से ३० हजार रूपए नगद तथा तीन मोबाइल जप्त किए गए है। मामले में पुलिस ने कार्यवाही के संबंध में बताया कि फरियादी छात्र की रिपोर्ट पर अज्ञात के विरूद्ध मामला दर्ज करते हुए विवेचना शुरू की गई। पुलिस अधीक्षक पन्ना सांई कृष्ण एस थोटा द्वारा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती आरती सिंह तथा एसडीओपी राजीव सिंह भदोरिया के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी बखत सिंह के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई थी। सायबर सेल टीम को सहयोग के लिए निर्देशित किया गया।

यह भी पढ़े -खुलेआम इंडस्ट्री लगाकर किया जा रहा अमानक पाइप का निर्माण

पुलिस की सायबर सेल टीम द्वारा अज्ञात आरोपियों के संबंध में जानकारी एकत्र करने के लिए प्रयास किए गए। सायबर सेल से मिली जानकारी और मुखबिर की सूचना पर पुलिस टीम द्वारा दो संदेहियों को राजस्थान के अलवर जिले के बगड तिराया के नागल से पकडकर अभिरक्षा के लेकर पँूछताछ की गई। पकडे गए संदिग्धों हुसैन खान तथा राहुल खान द्वारा पूँछताछ में बताया कि हम लोगों ने अपना एक अन्य साथी अजरूद्दीन के साथ मिलकर घटना को अंजाम दिया था जो ९५ हजार रूपए की राशि डलवाई गई थी उसमें ४५ हजार रूपए अजरूद्दीन ने निकाल लिए थे और हम तीनो ने १५-१५ हजार रूपए बांट लिए थे जिस पर पकडे गए दोनो आरोपियों १५-१५ हजार रूपए कुल ३० हजार रूपए तथा घटना में प्रयुक्त एक मोबाइल सिम सहित एवं उपयोग किए जा रहे दो मोबाइल जप्त किए गए। प्रकरण में एक आरोपी की गिरफ्तारी शेष है।

अंतर्राराज्यीस ठग गिरोह के सदस्य हैं पकडे गए आरोपी

पुलिस ने बताया कि पकडे गए आरोपी राजस्थान के अंतर्राराज्यीय ठग गिरोह के सक्रिय सदस्य हैं। जिनके द्वारा म.प्र. के अलावा देश के विभिन्न राज्यों में पुलिस अधिकारी बनकर एवं ओएलएक्स पर सस्ते दामो में सामान बेचने के नाम पर लोगो के साथ फ्राड की घटना को अंजाम देते हैं।

यह भी पढ़े -जिला पंचायत सीईओ ने ली टीएल बैठक, समीक्षा कर दिए निर्देश

कार्यवाही में शामिल पुलिस अधिकारी व जवान

उक्त सम्पूर्ण कार्यवाही में थाना प्रभारी अजयगढ़ निरीक्षक बखत सिंह ठाकुर, प्रभारी सायबर सेल उपनिरीक्षक अनिल सिंह राजपूत, चौकी प्रभारी हनुमतपुर उपनिरीक्षक ईश्वर सिंह, पुलिस सायबर सेल पन्ना से प्रधान आरक्षक आशीष अवस्थी, पुलिस टीम में शामिल प्रधान आरक्षक खेमचन्द राय, ईश्वरदयाल अहिरवार, आरक्षक प्रदीप हरदेनिया, सुशील मिश्रा का सराहनीय योगदान रहा। पुलिस महानिरीक्षक सागर द्वारा उक्त पुलिस टीम को 25 हजार रूपये के ईनाम से पुरुस्कृत किये जाने की घोषणा की गई है।

Created On :   21 May 2024 11:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story