पन्ना: शासकीय रिकार्ड को सुरक्षित करने बनाये गए मार्डन रिकार्ड रूम से सामग्री गायब

शासकीय रिकार्ड को सुरक्षित करने बनाये गए मार्डन रिकार्ड रूम से सामग्री गायब
  • शासकीय रिकार्ड को सुरक्षित करने बनाये गए मार्डन रिकार्ड रूम से सामग्री गायब
  • आवेदन देने के एक वर्ष बाद भी नहीं कराया गया भौतिक सत्यापन

डिजिटल डेस्क, पन्ना। मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा काफी पुराने हो चुके राजस्व रिकार्ड को उपयोगी बनाने के लिए उसके रखरखाव हेतु प्रदेश की सभी तहसील स्तर पर मार्डन रिकार्ड रूम स्थापित किए जाने का निर्णय लिया गया। उसके परिपालन में पन्ना तहसील सहित अन्य तहसीलों में मार्डन रिकार्ड रूम बनाये गए थे। जिला मुख्यालय के धाम मोहल्ला स्थित जहां पर पहले तहसील कार्यालय संचालित होता था वहां पर करीब १०-१२ वर्ष पूर्व ठेकेदार के माध्यम से लाखों रूपए की लागत से नवीन भवन का निर्माण कराया गया। जिसके लिये लाखों रूपए की सामग्री क्रय की गई थी जो अब वहां से गायब हो चुकी है। वह कहां गई है उसको कोई बताने वाला नहीं है। प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार भू-अभिलेख ग्वालियर के द्वारा मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में मार्डन रिकार्ड रूम स्थापित किये जाने का यही उद्देश्य था कि जो अभिलेख काफी पुराने हो गए थे या जीर्ण-शीर्ण हो गए थे ऐसे दस्तावेजों को सुरक्षित एवं उपयोगी बनाया जा सके लेकिन जो शासन की मंशा थी उस पर यहां के अधिकारियों ने पानी फेरने का काम किया तथा जो उस रिकार्ड रूम के लिए लाखों रूपए की सामग्री क्रय की गई वह वहां से गायब कर दी गई। रिकार्ड रूम की बाहर से जो हालत दिखती है उससे ऐसा ही जान पडता है जैसे यहां पर कुछ भी नहीं हैं तथा उसके लिए जो सामग्री खरीदी गई थी वह भी अंदर मौजूद न हो।

यह भी पढ़े -खाद्य पदार्थ में मिलावट पर सख्ती से कार्यवाही करें: कमिश्नर डॉ. रावत

खरीदे गए चार सेट एसी रिकार्ड रूम में नहीं

आरटीआई कार्यकर्ता सिंचाई कालोनी निवासी नरेन्द्र खरे द्वारा दिनांक ७ दिसम्बर २०२२ में तहसील कार्यालय पन्ना में एक सूचना के अधिकार के तहत आवेदन पत्र लगाकर जानकारी चाही जब तहसीलदार द्वारा जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई गई तो उनके द्वारा उसकी अपील १३ जनवरी २०२३ को प्रथम अपीलीय अधिकारी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पन्ना के यहां की गई। जहां से उन्हें ६ फरवरी २०२३ को मार्डन रूम के लिए खरीदी सामग्री की सूची उपलब्ध कराई गई। सूची में दी गई जानकारी में कम्प्यूटर टेबिल १० नग, कम्प्यूटर रांउड चेयर १० नग, प्रशसानिक अधिकारी हेतु कम्प्यूटर रांउड चेयर १० नग, प्रशासानिक अधिकारी हेतु माडयूलर कम्प्यूटर टेबिल २ नग, प्रशासनिक अधिकारी हेतु कम्प्यूटर चेयर २ नग, दरवाजे पर लगाये गये बायोमैट्रिक यंत्र ३ नग स्थापित किये गए आग व धुआं पहचान प्रणाली यंत्र २ नग, नक्शे के ट्रे-टाईप ९०० एमएम चौडी एवं ६५० एमएम हेतु, मेप केबिनेट, मोड नूलर कम्पेक्टर सर्वर २ नग, कम्प्यूटर सीपीयू मॉनीटर, माउस, कीबोर्ड सहित ६ सेट, फोटोकापी मशीनें २ नग, एसी सेट ४ नग, रिकार्ड अलमारी जमीन में स्थापित ४ सेट, मार्डन रिकार्ड रूम की नस्ती पृष्ठ क्रमांक १ से ९१ तक शामिल हैं।

यह भी पढ़े -पूर्व मंत्री एवं विधायक के प्रयासों से पन्ना विधानसभा में 6 सडकों की मिली स्वीकृति

एक वर्ष पहले दिया गया आवेदन क्यों नहीं कराया गया भौतिक सत्यापन

आरटीआई कार्यकर्ता नरेन्द्र खरे को अपील के बाद जैसे ही मार्डन रिकार्ड उपयोग की जा रही सामग्री की सूची सूचना के अधिकार के तहत प्रदान की गई तो उनके द्वारा ६ फरवरी २०२३ को तत्कालीन पन्ना कलेक्टर संजय कुमार मिश्रा से मुलाकात करके उन्हें एक आवेदन पत्र देकर मार्डन रिकार्ड रूम में शासन के द्वारा जो लाखों रूपए की सामग्री खरीदी गई है। उसके भौतिक सत्यापन की मांग की लेकिन आज दिनांक उनके आवेदन पत्र पर कोई कार्यवाही न होने से इस बात का अंदेशा लगाया जा रहा है कि जो मंहगे किस्म के एसी व अन्य सामग्री मार्डन रिकार्ड रूम के लिए खरीदी गई है वह वहां से गायब कर दी गई है। उसका उपयोग अधिकारी कर रहे हैं या फिर खुर्द-बुर्द की गई है।

यह भी पढ़े -दुर्घटनाओं को रोकने यातायात पुलिस द्वारा सड़क किनारे लगाये गये रिफ्लेक्टर

इनका कहना है

मध्य प्रदेश की प्रत्येक तहसीलों में मार्डन रिकार्ड रूम बनाये थे अभी मैं अगस्त २०२३ में पन्ना में पदस्थ हुआ हूं। जानकारी लेकर बता पाउंगा। इसके पहले जहां-जहां पर रहा हूं वहां-वहां पर मार्डन रिकार्ड रूम रहे हैं।

त्रिलोक सिंह पुसाम

अधीक्षक भू-अभिलेख पन्ना

पुरानी जो तहसील है वहां पर मार्डन रिकार्ड रूम है।

अखिलेश प्रजापति

तहसीलदार पन्ना

उच्च स्तरीय जांच की मांग हेतु जल्द ही भोपाल जाउंगा, वरिष्ठ अधिकारियों से मिलूंगा यदि जांच निष्पक्ष नहीं की जाती है तो माननीय उच्च न्यायालय की शरण लूंगा। यदि सामग्री उपलब्ध है तो कलेक्टर भौतिक सत्यापन के आदेश

क्यों नहीं देते।

फोटो नं-३

नरेन्द्र खरे

आरटीआई कार्यकर्ता

Created On :   18 Feb 2024 9:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story