नवलपुर में सोन नदी पर 508.27 लाख से बन रहे पुल का स्लैब ढहा

नवलपुर में सोन नदी पर 508.27 लाख से बन रहे पुल का स्लैब ढहा
ब्रिज कार्पोरेशन विभाग की निगरानी में चल रहा था काम नवलपुर में सोन नदी पर 508.27 लाख से बन रहे पुल का स्लैब ढहा

डिजिटल डेस्क,शहडोल। सरकारी निर्माण में लापरवाही का एक बड़ा मामला संभागीय मुख्यालय शहडोल से बिरुहली पहुंच मार्ग पर सामने आया। यहां सोन नदी में नवलपुर के समीप निर्माणाधीन पुल का स्लैब अचानक ढह गया। गनीमत रही कि स्लैब ढहने के दौरान मौके पर कोई भी मौजूद नहीं था और बड़ा हादसा टल गया। ब्रिज कार्पोरेशन विभाग की निगरानी में चल रहे पुल निर्माण का ठेका बिजुरी की श्रीराम कंस्ट्रक्शन कंपनी को मिला है। ठेका कंपनी द्वारा निर्माण में लापरवाही का आलम यह है कि कार्य पूर्णता की अवधि एक साल पहले ही समाप्त होने के बाद भी अब तक स्लैब ढलाई का काम शेष था और बारिश के मौसम में स्लैब नहीं ढालने संबंधी एसडीओ के पत्र को दरकिनार कर ठेकेदार ने अपने रिस्क में ढलाई काम जारी रखने की बात कहकर काम जारी रखा।

निर्माणाधीन पुल की लागत 508.27 लाख रुपए है।

एमबी पॉवर हाउस ने नहीं मानी खाद्य मंत्री बिसाहू लाल की बात, नदी में पानी छोड़ा, ढह गया स्लैब
ब्रिज कार्पोरेशन के सूत्र बताते हैं कि सोन नदी पर नवलपुर में स्लैब ढलाई के बाद इस बात की आशंका पहले से जताई जा रही थी नदी में पानी बढऩे पर मिट्टी बहने से स्लैब को नुकसान हो सकता है। इसके लिए अनपपुर से भाजपा विधायक व मध्यप्रदेश शासन के जिला आपूर्ति मंत्री बिसाहू लाल से गुहार के बाद उन्होंने जैतहरी में पावर हाउस कंपनी एमबी पावर हाउस से बात की थी, और तीन दिन तक पानी छोडऩे कहा था। बताया जा रहा है कि कंपनी ने मंत्री की बात नहीं मानी और फोन लगाने के दूसरे दिन पानी छोड़ दिया। 21 जून की सुबह 10 बजे ब्रिज का स्लैब ढह गया। 

निर्माण में ऐसे बरती गई लापरवाही-

> मजदूरों ने बताया कि स्लैब ढलाई के दौरान ब्रिज कार्पोरेशन के जिम्मेदार बड़े अधिकारी मौजूद नहीं थे।
> स्लैब ढलाई के दौरान नीचे बेस दिया गया वह कमजोर था और नदी में पानी बढऩे के साथ ही बेस में नीचे मिट्टी बह गया, स्लैब ढह गया। 

ठेकेदार को किसी प्रकार का भुगतान नहीं किया गया है। एसडीओ के पत्र पर ठेका कंपनी ने अपने रिस्क पर स्लैब ढलाई की बात कही थी। मंत्री जी के कहने के बाद भी जैतहरी की पावर हाउस कंपनी ने पानी छोड़ दिया। इस पर कंपनी को नोटिस जारी कर रहे हैं।    

-बीएस परिहार इइ ब्रिज कार्पोरेशन विभाग रीवा

Created On :   24 Jun 2022 10:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story