फेल हुए 150 कालेज, यूनिवर्सिटी ने दिया 15 दिन का समय

150 colleges of city failed in the inspection of Nagpur University
फेल हुए 150 कालेज, यूनिवर्सिटी ने दिया 15 दिन का समय
फेल हुए 150 कालेज, यूनिवर्सिटी ने दिया 15 दिन का समय

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर के 150 कालेज यूनिवर्सिटी के निरीक्षण में कई खामियों के चलते फेल हो गए हैं। यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों में पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रमों काे संलग्नता देने के अपने 300 से अधिक कॉलेजों में लोकल इंक्वायरी कमेटी (एलईसी) भेज कर निरीक्षण कराया। समिति के निरीक्षण में 148 कॉलेजों में सभी जरूरी सुविधाएं पाई गई हैं, जिसके चलते यूनिवर्सिटी ने उन्हें आगामी शैक्षणिक सत्र में एडमिशन लेने के लिए संलग्नता प्रदान करने का निर्णय लिया है। इसी निरीक्षण में 150 कॉलेजों में विविध त्रुटियां पाई गई हैं। पाठ्यक्रम पढ़ाने के लिए पर्याप्त शिक्षकों का न होना इसमें मुख्य है। यूनिवर्सिटी ने इन 150 कॉलेजों को अपने यहां त्रुटियां दूर कराने के लिए 15 दिन का समय दिया है।

बता दें कि नागपुर यूनिवर्सिटी में 591 संलग्नित कॉलेज हैं, जिसमें 150 को पहले से ही संलग्नता है। 300 का यूनिवर्सिटी ने हाल ही में एलईसी निरीक्षण कराया है। शेष 100 कॉलेज बंद अवस्था में है, जिसका संलग्नीकरण रद्द करने की प्रक्रिया शुरू की है। सभी प्रक्रियाएं पूरी करके यूनिवर्सिटी 30 अप्रैल को अपनी वेबसाइट पर संलग्नित कॉलेज और पाठ्यक्रमों की लिस्ट प्रकाशित करेगा। विद्यार्थियों को इस लिस्ट में कॉलेज का नाम देख कर ही वहां प्रवेश लेने होंगे।

दरअसल यूनिवर्सिटी ने हर वर्ष 30 अप्रैल तक अपने अधीन सभी कॉलेजों में पढ़ाए जाने वाले मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों की सूची जारी करने का निर्णय लिया है। विद्यार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट से यह जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। बीते दिनों कुछ कॉलेजों ने बगैर यूनिवर्सिटी से संलग्नता लिए विद्यार्थियों को एडमिशन दिए थे, परीक्षा के एक दिन पहले पाठ्यक्रम को मान्यता न होने का खुलासा हुआ था।

ऐसा रखा है टाइमटेबल
संलग्नता के नवीनीकरण के लिए कॉलेजों को 31 अगस्त तक आवेदन करना होगा। लेट फीस के साथ कॉलेज 30 सितंबर तक आवेदन कर सकेंगे। स्थानीय जांच समिति 16 से 15 जनवरी तक कॉलेज का निरीक्षण करेगी। 15 मार्च तक विवि की एकेडमिक काउंसिल तक संलग्नता का निर्णय लेगी। इसके बाद 30 मार्च तक कॉलेजों को संलग्नता की जानकारी दी जाएगी। सभी आपत्तियां सुनकर विवि 30 अप्रैल को कॉलेजों में मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों की सूची जारी करेगा।

शीघ्र जारी होगी लिस्ट
हमारे निरीक्षण में 148 कॉलेज फिट मिले, ऐसे में उन्हें विविध पाठ्यक्रमों की संलग्नता प्रदान की जा रही है। 150 कॉलेजों में खामियां मिली हैं, उन्हें दूर करने उन्हें 15 दिन का वक्त दे रहे हैं। 30 अप्रैल तक अंतिम लिस्ट जारी करेंगे। केवल उन्हीं कॉलेजों में विद्यार्थी प्रवेश ले सकेंगे। 
- डॉ.प्रमोद येवले, प्र-कुलगुरु नागपुर विश्वविद्यालय

Created On :   2 April 2019 10:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story