योग भास्कर: स्वस्थ जीवन जीने का आधार है योग, दसवीं श्रृंखला के चौथे चरण का हुआ समापन

  • साधकों ने सीखे विभिन्न आसन
  • दसवीं श्रृंखला के चौथे चरण का समापन हुआ
  • योग प्रशिक्षक हंसराज मिश्रा ने किया मार्गदर्शन

डिजिटल डेस्क, नागपुर. रविवार को दैनिक भास्कर द्वारा आयोजित योग भास्कर की दसवीं श्रृंखला के चौथे चरण का सफलता पूर्वक समापन हुआ। यह योग शिविर योग प्रशिक्षक हंसराज मिश्रा के मार्गदर्शन में नॉर्थ अंबाझरी स्थित शिवाजी नगर उद्यान में सुबह 6 बजे से 7 बजे तक किया गया। शिविर में आने वाले सभी योग साधकों ने मार्गदर्शन का लाभ उठाया। उन्होंने शिविर को आगे भी जारी रखने की इच्छा जताई। यह शिविर नि:शुल्क था, जिसमें काफी संख्या में लोगों ने भाग लिया और आसन सीखे।

आसन रखेगा फिट : सभी चरणों में योग प्रशिक्षक हंसराज मिश्रा ने शिविर में सिंपल आसन बताए, ताकि योग साधक इसे आसानी से कर सकें। इस दौरान उन्होंने योग करने से स्वास्थ्य संबंधी गंभीर बीमारियों से निपटने के लाभ के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि योग स्वस्थ जीवन जीने का आधार है। कपालभाति प्राणायाम से अनेक लाभ होते हैं।

यह आंतरिक अंगों को क्रियाशीलता प्रदान करता है, जिससे कब्ज एसिडिटी, अपचन, अजीर्ण, से लेकर फैटी लिवर और किडनी की समस्याएं नियंत्रित करने मे मदद मिलती हैं। भस्त्रिका प्राणायाम करना जरूरी है। यह फेफड़ों को स्वस्थ रखता है। आम जन के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर योग शिविर की शुरुआत की गई थी। इसके आखिरी चरण के समापन के दौरान सभी योग साधकों को धन्यवाद दिया गया और मिट्टी के सकोरे बांटकर पक्षियों के लिए दाना-पानी रखने की अपील की गई।

Created On :   17 Jun 2024 2:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story