विरोध: एमएसडब्ल्यू परीक्षा में गड़बड़ी , नए कोर्स के छात्रों को पुराने सिलेबस का प्रश्नपत्र दिया

एमएसडब्ल्यू परीक्षा में गड़बड़ी , नए कोर्स के छात्रों को पुराने सिलेबस का प्रश्नपत्र दिया
  • रात 8 बजे तक परीक्षा केंद्र के बाहर खड़े रहे
  • यूनिवर्सिटी ने छात्रों का नहीं सुना पक्ष
  • जांच करने के बाद फैसला

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर यूनिवर्सिटी की मास्टर ऑफ सोशल वर्क (एमएसडब्ल्यू) चौथे सेमेस्टर की परीक्षा में गड़बड़ी होने की बात सामने आई है। संताजी काॅलेज स्थित परीक्षा केंद्र पर नए कोर्स के छात्रों को पुराने सिलेबस का प्रश्नपत्र दिया गया। छात्रों ने यह बात पर्यवेक्षक के संज्ञान में लाने बाद भी नए पाठ्यक्रम का पेपर नहीं दिया गया।

40 छात्रों को मिला प्रश्नपत्र : नागपुर विवि में ग्रीष्मकालीन परीक्षाएं चल रही हैं। इन परीक्षाओं में नए कोर्स के छात्रों को पुराने कोर्स के प्रश्नपत्र दिए जाने से छात्रों को बेवजह परेशानी का सामना करना पड़ा। संताजी कॉलेज परीक्षा केंद्र पर शुक्रवार को दोपहर 2.30 बजे के सत्र में स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष समाज कार्य के विद्यार्थियों की परीक्षा थी। "संगठनात्मक प्रबंधन' विषय का यह पेपर पुराने और नए दोनों सिलेबस पर आधारित था, लेकिन एक कमरे में परीक्षा देने वाले 40 छात्रों को नए की जगह पुराने सिलेबस का प्रश्नपत्र दिया गया। जैसे ही छात्रों को पता चला कि यह पुराने पाठ्यक्रम का पेपर मिला है, वैसे ही छात्रों ने संबंधित अधिकारियों को इस बारे सूचित किया। परीक्षा केंद्र के प्रोफेसर ने कहा कि ‘मैं कॉमर्स को प्रोफेसर हूं, मुझे इसकी जानकारी नहीं है’।

दोबारा परीक्षा कराने की मांग : छात्रों ने पेपर तो हल किया, लेकिन बाद में छात्रों को एहसास हुआ कि उन्हें इसके लिए उचित अंक नहीं मिलेंगे, इसलिए छात्रों ने संताजी कॉलेज के प्रोफेसरों और प्राचार्यों से मुलाकात की और अपनी शिकायतें बताई। छात्रों ने आरोप लगाया कि कोई भी उनका पक्ष सुनने को तैयार नहीं था, इसलिए रात 8 बजे तक 40 छात्र परीक्षा केंद्र के बाहर खड़े होकर दोबारा परीक्षा कराने की मांग कर रहे थे।

छात्र के हित में फैसला लेंगे : परीक्षा एवं मूल्यांकन बोर्ड के संचालक डॉ. प्रफुल्ल साबले ने कहा कि नए और पुराने पाठ्यक्रम में कितने प्रतिशत बदलाव किया है, इसकी जांच करनी होगी। इसके लिए बोर्ड ऑफ स्टडीज को शिकायत भेजेंगे और छात्र हित में इस पर फैसला लेंगे।

Created On :   1 Jun 2024 9:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story