यात्रियों को राहत: अगस्त माह में 76 ट्रेनें रद्द होंगी लेकिन यात्रियों को मिलेगा फुल रिफंड

अगस्त माह में 76 ट्रेनें रद्द होंगी लेकिन यात्रियों को मिलेगा फुल रिफंड
  • तीसरी लाइन को नागपुर व इतवारी स्टेशन से कनेक्ट करना जारी
  • कलमना यार्ड को जोड़ा जा रहा
  • महीनों पहले टिकट लेने वाले परेशान

डिजिटल डेस्क, नागपुर। दपूम रेलवे की ओर से नागपुर मंडल अंतर्गत हावड़ा लाइन पर तेजी से तीसरी लाइन को तैयार किया जा रहा है। तीसरी लाइन को नागपुर व इतवारी स्टेशन से कनेक्ट करने के लिए कलमना यार्ड से जोड़ना पड़ रहा है। इस विभाग का यह अब तक का सबसे बड़ा व चुनौतीपूर्ण काम है, जिसके चलते 76 ट्रेनें महीने भर में रद्द होंगी। इससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा, लेकिन इस काम के बाद हावड़ा की दिशा में नागपुर से 114 किमी की नई लाइन से राहत मिलेगी।

16 नए प्वाइंट को बनाए जाएंगे : इस यार्ड में होने वाले इस इंटरलॉकिंग कार्य को पूरा करने के लिए रेलवे को 8 पुराने प्वाइंट व 1 डिरलिंग स्वीच को खत्म करना है, जिसके बाद यहां नए 16 प्वाइंट बनाए जाएंगे, ताकि कलमना यार्ड से गाड़ियों को हावड़ा, नागपुर, इतवारी आदि दिशाओं में सही तरह से भेजा जा सके। प्वाइंट यानी छोटी-छोटी 100-120 मीटर की पटरियां हैं, जो मुख्य लाइनों को आपस में जोड़ती हैं।

महीनों पहले टिकट लेने वालों की फजीहत : अगस्त में इस काम के चलते 76 ट्रेनें रद्द होने वाली हैं। यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में रेलवे के पास इन यात्रियों को फुल रीफंड के अलावा दूसरा विकल्प नहीं है, जिससे यात्रियों में रोष भी है, क्योंकि अचानक ट्रेन होने से महीनों पहले टिकट लेने वाले यात्रियों की फजीहत होने की बात से इनकार नहीं किया जा सकता है।

ट्रेनों की संख्या और रफ्तार बढ़ेगी : नागपुर स्टेशन से हावड़ा जाने वाली गाड़ियों को कलमना स्टेशन को क्रॉस करते हुए जाना पड़ता है। कलमना यार्ड एक बड़ा यार्ड है, जिसमें 5 दिशाओं से गाड़ियों का आवागमन होता है। इस यार्ड को तीसरी लाइन से कनेक्ट करने का काम रेलवे नागपुर विभाग ने शुरू कर दिया है। यह काम काफी मुश्किल भरा है, क्योंकि यहां से प्रतिदिन 200 से 250 गाड़ियों का आवागमन होता है। इन गाड़ियों पर कॉशन पर चलाकर विभिन्न छोटे-छोटे कार्य करना पड़ रहे हैं। ऐसे में अगस्त माह में हावड़ा लाइन के यात्रियों को ट्रेनों को लेकर पेरशानी का सामना करना पड़ेगा, लेकिन यह लाइन साकार होने पर नागपुर से हावड़ा के दिशा में 114 किमी यानी गंगाझरी तक एक नई लाइन मिलने वाली है, जिससे ट्रेनों की संख्या बढ़ने के साथ रफ्तार बढ़ने से यात्रियों को खासी राहत मिलने वाली है।

कॉशन पर चलेंगी गाड़ियां _ जब तक यह काम चलेगा, कलमना यार्ड से गुजरने वाली सभी ट्रेनों को 30 के कॉशन पर चलाया जाएगा, जिससे यार्ड से गुजरने वाली गाड़ियों को इस यार्ड को पूरा करने में ही काफी टाइम लगेगा।

काम काफी चुनौतीपूर्ण है रेलवे नागपुर विभाग की ओर से किया जाने वाला यह काम काफी चुनौतीपूर्ण है। काफी ज्यादा बदलाव किया जा रहा है, इसलिए गाड़ियों को रद्द किया गया है। यात्रियों को होने वाली परेशानी के बाद फिर नई लाइन से उन्हें राहत मिलना तय है। -दिलीप सिंह, वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक, दपूम रेलवे नागपुर


Created On :   9 Aug 2024 1:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story