मौसम: अचानक बदला मौसम, तेज हवा के साथ झमाझम बारिश, कई जगह गिरे पेड़, बिजली रही गुल

अचानक बदला मौसम, तेज हवा के साथ झमाझम बारिश, कई जगह गिरे पेड़, बिजली रही गुल
  • दिन भर गर्मी, शाम को मौसम सुहाना
  • आंधी -तूफान से जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त
  • कलमना मार्केट में अनाज व मिर्ची भीगी

डिजिटल डेस्क, नागपुर । शहरवासी गुरुवार को दिन भर गर्मी से परेशान रहे। तेज धूप ने और परेशानी बढ़ाई। गरज के साथ शाम को चली तेज हवा से तापमान में तो कमी आई, लेकिन शहर अस्त-व्यस्त हो गया। इस दौरान तेज हवा के साथ झमाझम बारिश हुई। दर्जन भर से ज्यादा पेड़ धराशाई हो गए। तेज हवा के कारण कई जगह बिजली के तार टूटे। इसके चलते कई इलाकों में बिजली आपूर्ति बंद हो गई थी। दमकल कर्मी देर रात तक राहत व बचाव कार्य में लगे रहे। महावितरण कर्मचारी भी रात तक बिजली आपूर्ति सुचारु करने में लगे रहे।

आज भी तेज हवा : हालांकि तेज हवा के साथ शाम को हुई बारिश से मौसम सुहाना बन गया। बारिश के बाद गर्मी से राहत मिली। गुरुवार को नागपुर का अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री व न्यूनतम तापमान 25.0 डिग्री सेल्सियस रहा। शुक्रवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। दिन भर गर्मी के बाद शाम को तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। दिन में पसीना बहने के बाद शाम को गर्मी से राहत मिलने की संभावना है।

बिजली के तार पर गिरा पेड़ : खरबी रोड भाग्यश्री नगर व दामोधर लॉन के पास पेड़ टूटकर बिजली के तारों पर गिर गया। इसी परिसर में एक आैर पेड़ टूट गया। पारडी में 3 जगह पेड़ टूटकर सड़क पर गिरे। इस कारण यातायात प्रभावित हुआ। सोमवारी क्वार्टर में भी पेड़ गिरा। हिवरी नगर, गरोबा मैदान, एनआईटी गार्ड के पास भी पेड़ गिरने की जानकारी है। दमकल कर्मी रात तक सड़क पर पड़े पेड़ों को हटाने में लगे रहे। कई जगह पेड़ों की शाखाआें को काटकर यातायात सुचारू किया गया। दमकल कर्मी रात तक राहत व बचाव कार्य में लगे थे। पेड़ की शाखाएं बिजली के तारों के संपर्क में आने से कई जगह बिजली गुल हो गई। रात तक बिजली कर्मचारी दुरुस्ती व मरम्मत कार्य में लगे थे। तेज हवा व बारिश के कारण महावितरण का नुकसान हुआ। पेड़ गिरने से जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

मिर्च और अनाज की बर्बादी : गुरुवार दोपहर को आई तूफानी बारिश में कलमना मंडी में अनाज और मिर्च के सैकड़ों बोरे भीग गए। इससे किसानों और व्यापारियों को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। हालांकि पिछले कुछ दिनों से शाम के समय आ रही बारिश के कारण व्यापारी वर्ग सतर्कता बरत रहा है। इन दिनों अनाज मार्केट में गेहूं, चना, तुअर और सोयाबीन की आवक हो रही है। ऑक्शन हॉल के सामने रोड पर अनाज की नीलामी की जाती है। नीलामी के बाद खरीदार व्यापारी अपना माल बोरे में भरकर रख देते हैं। गुरुवार को कही नीलामी प्रक्रिया शुरू थी, तो कहीं खरीदा गया माल बोरों में भरा जा रहा था। ऐसे में अचानक तूफान के साथ धुआंधार बारिश में सैकड़ों बोरे में रखी मिर्च गिली हो गई। बारिश इतनी धुआंधार थी कि संभलने का मौका नहीं मिला।

तूफान से उड़े शेड : हाल ही में कलमना मंडी के सभी ऑक्शन हॉल की टीन बदली गई है। तूफान के कारण अनाज बाजार के ऑक्शन हॉल में लगे कुछ टीन के शेड उड़ गए।

आंधी से पेड़ धराशायी, अग्निशमन दल ने हटाए : गुरुवार की सुबह से आसमान में बादलों का डेरा रहा। दिन ढलने से पहले शाम 5 बजे आंधी के साथ हुई बरसात में छापरू नगर, भालदारपुरा और उमरेड रोड पर पेड़ धराशायी हो गए। सड़कों पर पेड़ गिरने से कुछ समय के लिए यातायात प्रभावित रही। अग्निशमन दल के जवानों ने सड़कों पर गिरे पेड़ों का हटाकर यातायात सुचारू किया। छापरू नगर में ब्रह्माकुमारी भवन के सामने, भालदारपुरा में हज हाउस के सामने और उमरेड रोड पर दिघोरी घाट के पास पेड़ गिरने की घटनाएं घटीं।

Created On :   17 May 2024 6:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story