अड़ंगा: मनपा प्रशासन के पास अब भी कोरोना के कहर का बहाना, कछुआ गति से रोड निर्माण का कार्य

मनपा प्रशासन के पास अब भी कोरोना के कहर का बहाना, कछुआ गति से रोड निर्माण का कार्य
  • आयुक्त ने दिए ठेका एजेंसी पर प्रतिदिन 5 हजार रु. जुर्माना लगाने के निर्देश
  • कोरोना संक्रमण के नाम पर कामों को पूरा नहीं किया
  • समयावधि के बीतने के बाद भी रास्ता तैयार नहीं

डिजिटल डेस्क, नागपुर । तीन साल पहले कोरोना के चलते जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुअ था। मुश्किलों के बुरे दौर के बाद जनजीवन पटरी पर लौटा है, लेकिन शहर में मनपा प्रशासन के पास अब भी कोरोना का कहर का बहाना मौजूद है। शहर में पांच रास्तों के निर्माणकार्य के लिए कोरोना संक्रमण से दो साल पहले साल 2018 में ठेका एजेंसी को 21 करोड़ की राशि दी गई थी, लेकिन दो सालों में रास्ते नहीं बन पाए। इसके बाद कोरोना संक्रमण के नाम पर कामों को पूरा नहीं किया गया। अब कोरोना संक्रमण के तीन साल बाद भी दो रास्तों का काम जारी है। इन रास्तों के कामों से नागरिक बुरी तरह से परेशान हो रहे हैं। इस मामले में आयुक्त डॉ. अभिजीत चौधरी को शिकायत मिलने पर उन्होंने ठेका एजेंसी पर 5 हजार रुपए प्रतिदिन का दंड लगाने का निर्देश लक्ष्मीनगर जोन के कार्यकारी अभियंता रवींद्र बुंदाड़े को दिया है। दूसरी ओर ठेका एजेंसी ने 31 मार्च को समयावधि समाप्त होने के बाद भी बगैर एक्सटेंशन के सड़क के काम को जारी रखा है।

आयुक्त ने जोन अधिकारियों को फटकारा भी : शहर में पंचशील चौराहे समेत अन्य रास्तों के निर्माणकार्य के चलते नागरिक परेशान हैं, लेकिन मनपा की अनदेखी से ठेका एजेंसियों की ओर से कछुआ गति से काम करने से नागरिकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। अजनी चूना भट्ठी के समीप गजानन नगर की ओर जाने वाले रास्ते को लेकर मनपा आयुक्त डॉ. चौधरी को हाल ही में शिकायत मिली हैं। इस रास्ते का निर्माणकार्य पूरा करने के लिए 30 नवंबर तक आवाजाही बंद रखने की अधिसूचना मनपा आयुक्त डॉ. अभिजीत चौधरी ने जारी की थी, लेकिन समयावधि के बीतने के बाद भी रास्ता तैयार नहीं हो पाया है। इसके बाद 31 मार्च तक का एक्सटेंशन ठेका एजेंसी को दिया गया, लेकिन काम की मंद गति के चलते आयुक्त डॉ. अभिजीत चौधरी ने लक्ष्मीनगर जोन के अधिकारियों को फटकार लगाई है। इतना ही नहीं, कार्यकारी अभियंता रवींद्र बुंदाड़े को 5,000 रुपए प्रतिदिन जुर्माना लगाने का निर्देश भी दिया है। दूसरी ओर आयुक्त सहित पूरे प्रशासन की नाक के नीचे ठेका एजेंसी द्वारा बगैर एक्सटेंशन के काम को जारी रखा गया है।

21 करोड़ की लागत से 5 रास्तों की दी है जिम्मेदारी : मनपा प्रशासन ने शहर के जर्जर 5 रास्तों के निर्माणकार्य की जिम्मेदारी 16 जुलाई 2018 को निजी ठेका एजेंसी खड़तकर कन्स्ट्रक्शन कंपनी को दी। इस काम के लिए मनपा ने 21 करोड़ 61 लाख, 35 हजार रुपए का प्रस्ताव बनाया। टेंडर प्रक्रिया के दौरान ठेका एजेंसी खड़तकर कन्स्ट्रक्शन कंपनी ने 0.99 फीसदी कम राशि पर 21 करोड़ 39 लाख, 96 हजार रुपए में प्रस्ताव को स्वीकार किया। 16 जुलाई 2018 को 24 माह के लिए कार्यादेश भी दिया गया। प्रशासन की ओर से कार्यादेश खड़तकर कन्स्ट्रक्शन कंपनी ठेका एजेंसी को देने के बाद अन्य एजेंसी को काम सोंपा गया है। दूसरी ठेका एजेंसी ने 7 साल में पांच में से केवल 3 रास्तों का काम पूरा किया है। दो रास्तों का काम अब भी जारी होने से नागरिकों को खासा परेशान होना पड़ रहा है।

जुर्माने की जगह चर्चा का बहाना : ठेका एजेंसी पर सत्ताधारी दल के सांसद का हाथ होने से मनपा के अधिकारी जल्द से जल्द जुर्माना लगाने की बजाय चर्चाकर समाधान निकालने का दावा कर रहे हैं। इससे पहले रामदासपेठ पुल के निर्माणकार्य में भी सत्ताधारी दल के एक सांसद की एजेंसी को काम को पूरा करने में 2 साल से अधिक की समयावधि लगी थी, लेकिन ठेका एजेंसी पर देरी को लेकर कोई भी कार्रवाई नहीं की गई।

नागरिक परेशान हैं : मनपा से आवंटित पांच रास्तों में नेल्को सोसायटी से भांगे लॉन तक रिंग रोड, बाबुलखेड़ा से एनआईटी गार्डन भगवान नगर, माटे चौक के समीप गोपाल नगर से पड़ोले चौक, मुंजे चौक से मेहाड़िया चौक, कांग्रेस नगर और रिंग रोड पर गजानन नगर से चूना भट्ठी तक का समावेश है। इसमें से 3 रास्ते नेल्को सोसायटी से भांगे लॉन तक रिंग रोड, बाबुलखेड़ा से एनआईटी गार्डन भगवान नगर, माटे चौक के समीप गोपाल नगर से पड़ोले चौक का निर्माणकार्य पूरा हुआ है, जबकि अन्य दो रास्तों पर पिछले करीब 6 माह से काम जारी है। दोनों कामों की कछ़ुआ गति से नागरिक परेशान हैं। इतना ही नहीं, दो माह पहले खासदार महोत्सव के दौरान यशवंत स्टेडियम में कार्यक्रमों के दौरान मेहाड़िया चौक पर खासी विकट स्थिति का सामना करना पड़ा था।

आयुक्त के निर्देश पर चर्चा जारी : मनपा आयुक्त डॉ. अभिजीत चौधरी को दोनों रास्तों के मंद गति से काम को लेकर शिकायत मिली हैं। ऐसे में ठेका एजेंसी जुर्माना लगाने का निर्देश दिया गया है। इस मामले में ठेका एजेंसी से चर्चा कर जल्द से जल्द काम को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। 31 मार्च को एक्सटेंशन समाप्त होने के बाद भी 1 माह तक अतिरिक्त समयावधि दी जा सकती है। -रवींद्र बुंदाड़े, कार्यकारी अभियंता, लक्ष्मी नगर मनपा जोन कार्यालय

Created On :   23 April 2024 10:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story