दुर्घटना: मासूम को कार ने कुचला, जख्मी बच्चे को अस्पताल पहुंचाने के बजाय चालक फरार

मासूम को कार ने कुचला, जख्मी बच्चे को अस्पताल पहुंचाने के बजाय चालक फरार
  • महिला कार चालक की सीसीटीवी खंगाल रही पुलिस
  • मेयो के कर्मचारियों ने शीतगृह में शव रखने से इनकार किया
  • एम्बुलेंस के अंदर फ्रीजर में बर्फ डालकर रखा, पिता का इंतजार

डिजिटल डेस्क, नागपुर। फुटपाथ पर रहकर जीवन यापन करने वाले एक मजदूर के मासूम बेटे को कार ने कुचल दिया। हादसे में बच्चे की मौत हो गई। मृतक बालक का नाम गांधी उर्फ आदी चनकू मालाकार (साढ़े तीन साल) है। घटना के समय वह सड़क किनारे पर खड़ा होकर पॉपकॉर्न खा रहा था। हादसा संतरा मार्केट रोड पर चांदशाह वली दरगाह के पास हुआ। मृतक के मामा रोहित का आरोप है कि उसके भांजे गांधी मालाकार का मेयो अस्पताल में पोस्टमार्टम कर शव हमारे हवाले कर दिया, जबकि परिजन चाहते थे कि मृतक के पिता के आने तक उसका शव अस्पताल के शीतगृह में रखा जाए, लेकिन अस्पताल कर्मियों ने इनकार कर दिया। तब -"उपाय' नामक सामाजिक संस्था की आर्थिक मदद से गांधी के शव को दो दिन से इस तपती गर्मी में उसके ठिकाने के पास ही खड़ी एम्बुलेंस में बर्फ रखकर फ्रीजर के अंदर रखा गया है। गांधी का 10 जून को जन्मदिन था, उसके पिता काम की तलाश में ओडिशा गए हैं। उनके लौटने का सभी इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि वह चाह रहे हैं कि अपने बेटे का आखिरी दीदार कर लें, तब उसका अंतिम संस्कार किया जाए। गांधी को 7 माह का छोटा भाई मनीष है। मां का रो रो कर बुरा हाल है।

क्या था मामला : पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, प्रकाश नगर चंद्रपुर निवासी गच्छाली सजीत मालाकार (28) ने गणेशपेठ थाने में शिकायत की है। उन्होंने पुलिस को बताया कि वह अपने रिश्तेदारों के साथ करीब दो माह से नागपुर में मजदूरी की तलाश में आए थे। गणेशपेठ क्षेत्र के संतरा मार्केट रोड, चांदशाह दरगाह के पास, नागपुर में वह झोपड़ीनुमा जगह में रहते हैं। गत 12 मई को रात करीब 8 बजे उनकी मौसी का बेटा आदी चनकू मालगार दरगाह के समीप सड़क किनारे खडे़ होकर पॉपकॉर्न खा रहा था। इस दौरान वह सड़क पर पहुंच गया। तबी सफेद रंग की कार के चालक ने वाहन लापरवाही से चलाते हुए उस मासूम को कुचल दिया। उसे मेयो अस्पताल पहुंचाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने प्राथमिक जांच के दौरान ही मृत घोषित कर दिया। गणेशपेठ के वरिष्ठ थानेदार मच्छिंद्र पंडित के मार्गदर्शन में उपनिरीक्षक तायडे ने फरार कार चालक पर धारा 279, 304(अ) व सहधारा 134 (अ) (ब), 184 के तहत मामला दर्ज किया है।

सीसीटीवी में कैद हुई घटना : चर्चा है कि कार महिला चला रही थी, जिसे घटनास्थल के पास नारियल की दुकान लगाने वाले ने देखा है। घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई। पुलिस का मानना है कि जल्द ही कार चालक को पकड़ लेंगे। आरोपी कार की तस्वीर कॉटन मार्केट में मेट्रो स्टेशन पर लगे सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हुई है। सीसीसीटी में साफ दिख रहा है कि किस तरह से कार आई और उस मासूम को कुचलकर चली गई।

एम्बुलंेस वाले ने लिए 8 हजार रुपए : संतरा मार्केट रोड पर कार ने मासूम बच्चे को कुचल दिया, यह खबर मिलते ही उपाय (अंडर प्रिवीलेज एडवांसमेंट बाय यूथ) संस्था की डॉ भारती सरायकर, नीतू, देवोश्री, प्रिंस, विक्की, निधि, निशांत ने गांधी की मौत के खबर सुनने के बाद मौके पर पहुंचे। तब उन्हें पता चला कि गांधी की मौत हो चुकी है। उसके शव को मेयो अस्पताल से पोस्टमार्टम के बाद दे दिया गया है। एक एम्बुलेंस चालक ने शव को अपने वाहन में रखने के लिए पहले 10 हजार रुपए किराया मांगा, लेकिन 8 हजार रुपए संस्था ने दिया तो वह एम्बुलेंस को गांधी जिस जगह पर रहता था, उस जगह पर ले जाकर खड़ी कर दिया। एम्बुलेंस में फ्रीजर के अंदर गांधी के शव को बर्फ के अंदर रखा गया है। मेयो अस्पताल में मासूम के शव को शीतगृह में नहीं रखने के बारे में जिसने भी सुना उसी ने यही कहा कि अस्पताल के कर्मियों ने इंसानियत को शर्मसार कर दिया है।

स्कूल जाने वाला था : गांधी नामक इस बच्चे को अगले साल "उपाय' नामक सामाजिक संस्था अपने सेंटर वर्धमान नगर में लेकर जानेवाले थे। इस मार्ग पर फुटपाथ पर रहनेवाले कई परिवार के बच्चों को यह संस्था शिक्षित करने का कार्य कर रहा है। संस्था संतरा मार्केट रोड पर फुटपाथ पर रहनेवाले बच्चों को पढ़ाने का काम करती है। गांधी की उम्र साढे 3 साल होने की वजह से इस साल उसे संस्था अपने सेंटर में नहीं ले गई। अगले साल गांधी भी पढ़ने जाने वाला था, लेकिन नियती को कुछ और ही मंजूर था।

Created On :   14 May 2024 6:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story