ट्रांसफर: रिक्ट पदों का बना टोटा , अंतरजिला तबादले से जिला परिषद को मिले 72 शिक्षक

रिक्ट पदों का बना टोटा , अंतरजिला तबादले से जिला परिषद को मिले 72 शिक्षक
  • अभी भी पद रिक्त, सेवानिवृत्ति के कारण शिक्षकों पर बढ़ रहा बोझ
  • तबादले के इच्छुक 89 शिक्षकों ने आवेदन किया
  • पवित्र पोर्टल पर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शिक्षकों की कमी से जूझ रहे जिला परिषद के शिक्षा विभाग को अंतरजिला तबादले से 72 शिक्षक मिले हैं। दूसरे जिले से नागपुर जिले में तबादले के इच्छुक 89 शिक्षकों ने आवेदन किया था। 9 शिक्षकों ने नागपुर जिले से दूसरे जिले में तबादले के लिए आवेदन किए। समुपदेशन प्रक्रिया के पहले चरण में 14, दूसरे चरण में 44 और गुरुवार को तीसरे चरण में 14 शिक्षकों को रिक्त जगहों पर नियुक्ति दी गई।

पवित्र पोर्टल भर्ती के चलते रुके थे तबादले अंतरजिला तबादले के लिए इच्छुक शिक्षकों से आवेदन मंगवाए गए। इस बीच पवित्र पोर्टल पर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई। पवित्र पोर्टल पर भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद अंतरजिला तबादले पर सरकार ने रोक लगा दी। पवित्र पोर्टल पर भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद अंतरजिला तबादला प्रक्रिया शुरू की गई। 17 शिक्षकों का समुपेदशन होना बाकी है।

पोर्टल में 325 शिक्षकों की नियुक्ति : जिले में शिक्षकों के रिक्त पदों की पवित्र पोर्टल के माध्यम से भर्ती प्रक्रिया में नागपुर जिला परिषद में 325 शिक्षकों की नियुक्ति की गई। सरकार ने 70 फीसदी रिक्त पद भरने की अनुमति देने पर शैक्षणिक वर्ष 2023 में रिक्त 717 पदों को अनुमानित मानकर 501 पदों के लिए पवित्र पोर्टल पर भर्ती का आवेदन प्रकाशित किया गया। प्राप्त आवेदनों में 345 पात्र ठहराए गए। उसमें से 325 शिक्षकों की नियुक्ति हुई है। पात्र ठहराए गए उम्मीदवारों में से 20 समुपदेशन के लिए उपस्थित नहीं हुए। पात्र उम्मीदवार नहीं मिलने से 156 पद वैसे ही रिक्त रह गए।

500 से अधिक पद अभी भी रिक्त : जिला परिषद में साल 2012 के बाद इस वर्ष शिक्षकों की भर्ती हुई। 12 साल की अवधि में शिक्षकों के 900 से अधिक पद रिक्त हुए। पवित्र पोर्टल भर्ती तथा अंतरजिला तबादला प्रक्रिया में जिला परिषद को लगभग 400 शिक्षक उपलब्ध हुए। अभी भी 500 से अधिक पद रिक्त हैं। हर महीने शिक्षक सेवानिवृत्त होने से शिक्षकों पर रिक्त पदों का बोझ लगातार बढ़ रहा है।


Created On :   6 July 2024 2:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story