अडंगा: टैक्स के लिए धनादेश देने वाले 139 नागरिकों के 1 करोड़ 31 लाख के चेक बाउंस

टैक्स के लिए धनादेश देने वाले 139 नागरिकों के 1 करोड़ 31 लाख के चेक बाउंस
  • 139 नागरिकों ने संपत्ति कर का भुगतान किया था
  • 1000 रुपए दंड सहित अब नकद देना होगा टैक्स
  • चेक बाउंस होने से भुगतान अटका

डिजिटल डेस्क, नागपुर । महानगरपालिका के संपत्ति कर विभाग ने 31 मार्च तक नागरिकों से संपत्ति कर भुगतान का आह्वान किया गया था। 31 मार्च के बाद संपत्ति कर की बकाया राशि पर दंड समेत अन्य नस्ती को जोड़ा जाना था। ऐसे में नागरिकों की ओर से कर भुगतान के लिए नगदी के साथ ही धनादेश से भी भुगतान किया गया, लेकिन धनादेश देने वाले करीब 139 नागरिकों के चेक बाउंस हो गए हैं। इसके चलते करीब 1 करोड़ 31 लाख रुपए का संपत्ति कर नहीं मिल पाया है। बैंक की ओर से स्टेटमेंट आने के बाद अब संपत्ति कर विभाग की ओर से 1,000 रुपए का दंड समेत अन्य नस्ती को लगाया जाना है। धनादेश को बाउंस होने के चलते अब नागरिकों को नगदी स्वरूप में कर का भुगतान करना होगा।

320 करोड़ का कर संकलन हुआ : मनपा कर विभाग की ओर से साल 2023-24 के लिए करीब 320 करोड़ रुपए का कर संकलन हुआ है। कर भुगतान के लिए नागरिकों ने ऑनलाइन प्रक्रिया के साथ ही नगदी स्वरूप को इस्तेमाल किया है, लेकिन कई नागरिकों ने धनादेश देकर भी कर भुगतान किया था। इनमें से करीब 139 नागरिकों के चेक बाउंस हो गए हैं। बैंक की ओर से अंतिम रिपोर्ट आने के बाद अब मनपा ने कानूनी प्रक्रिया आरंभ करते हुए प्रत्येक चेक अनादर पर 1,000 रुपए दंड लगाया है। वहीं दूसरी ओर इस मर्तबा नए साल के लिए कर भुगतान की डिमांड को डाक सेवा से भेजने की प्रक्रिया भी आरंभ कर दी गई है।

कई कारणों से चेक बाउंस : मनपा के कर विभाग के मुताबिक नागरिकों के चेक बाउंस होने के मामले में खाते में कम राशि के अलावा अनेक तकनीकी कारण हो सकते हैं। नागरिकों के चेक और बैंक के रिकार्ड के हस्ताक्षर में अंतर होने के साथ ही बैंक की ओर से 5 लाख से अधिक की राशि के लिए नागरिक की अनुमति का भी कारण संभव है। इसके साथ ही बैंक खाते में चेक के अनुपात में कम राशि होने से भी चेक बाउंस हो सकते हैं। ऐसे में बैंक की ओर से अाधिकारिक रूप से रिपोर्ट आने के बाद प्रत्येक बाउंस चेक पर 1,000 रुपए का दंड लगाया जाएगा। निर्धारित समयावधि 31 मार्च के बीत जाने के चलते अब कर की राशि पर नस्ती को भी नागरिकों को वहन करना पड़ेगा।

दंड के साथ कर भुगतान करना होगा : महानगरपालिका ने नागरिकों से 31 मार्च के पहले संपत्ति कर का भुगतान करने का आवाहन किया था। ऐसे में नागरिकों की ओर से ऑनलाइन के साथ ही नगदी स्वरूप में भी भुगतान किया गया है, लेकिन करीब 139 नागरिकों की ओर से प्राप्त चेक बाउंस होने की बैंक से रिपोर्ट आई है। ऐसे में अब इन नागरिकों पर 1,000 रुपए दंड के साथ ही अन्य नस्ती को भी लगाकर नगदी स्वरूप में कर की राशि ली जाएगी। -मिलिंद मेश्राम, उपायुक्त, कर विभाग मनपा

5.50 लाख लोगाें को पोस्ट सेवा से डिमांड : नए वित्त वर्ष में डिमांड भेजने की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। साल 2024-25 के लिए कर विभाग ने 330 करोड़ रुपए के कर संकलन का लक्ष्य रखा है। ऐसे में करीब 5.50 लाख नागरिकों को कर की राशि के भुगतान के लिए डिमांड भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस मर्तबा नागरिकों को डाक सेवा से डिमांड भेजी जा रही है। डाक से डिमांड भेजने में मनपा को करीब 1.50 करोड़ रुपए का खर्च वहन करना पड़ रहा है।

Created On :   14 May 2024 6:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story