RSS: बांग्लादेश की अराजकता पर संघ ने जताई अपनी चिन्ता, हिंदू-बौद्धों की रक्षा करें

बांग्लादेश की अराजकता पर संघ ने जताई अपनी चिन्ता, हिंदू-बौद्धों की रक्षा करें
  • समाज के बीच तनाव नहीं फैलने देने का संदेश
  • केंद्र सरकार को भेजा निवेदन पत्र
  • बांग्लादेश की अराजकता पर संघ का आग्रह और आवाहन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बांग्लादेश में अराजकता को लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने चिंता जतायी है। हिंदू, बौद्धों की रक्षा के आग्रह के साथ ही विविध अफवाहों का एकजुट होकर मुकाबला करने का आवाहन किया है। समाज में तनाव नहीं फैलने देने का संदेश दिया जा रहा है।

संघ का आग्रह

संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने बयान जारी किया है। उनके मुताबिक, विगत कुछ दिनों से बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन के आंदोलन के दौरान हिंदू, बौद्ध व वहां के अल्पसंख्यक समुदायों के साथ हो रही हिंसा की घटनाओं पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ गंभीर चिंता व्यक्त करता है। बांग्लादेश में हिंदू तथा अन्य अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों की लक्षित हत्या, लूटपाट, आगजनी, महिलाओं के साथ जघन्य अपराध तथा मंदिर जैसे श्रद्धास्थानों पर हमले जैसी क्रूरता असहनीय है। तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ इस की घोर निंदा करता है। बांग्लादेश की कार्यकारी सरकार से अपेक्षा है कि वह तुरंत सख्ती से ऐसी घटनाओं पर रोक लगाएं और पीडितों के जान, माल व मान के रक्षा की समुचित व्यवस्था करें। इस गंभीर समय में विश्व समुदाय तथा भारात के सभी राजनीतिक दलों से भी अनुरोध है कि बांग्लादेश में प्रताडना के शिकार बने हिंदू, बौद्ध इत्यादि समुदाय के साथ एकजुट होकर खडे हो। भारत सरकार से संघ आग्रह करता है कि बांग्लादेश में हिंदू, बौद्ध आदि लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु हरसंभव प्रयास करें।

आवाहन

राष्ट्र सेविका समिति की प्रमुख शांताकुमारी उर्फ शांताक्का ने अफवाहों से सजग रहने का आवाहन किया है। राष्ट्र सेविका समिति को संघ का महिला विंग माना जाता है। शांताक्का ने वीडियो संदेश जारी किया है। उन्होंने कहा है-बांग्लादेश में व्याप्त अशांति की पृष्ठभूमि में भारत में भ्रम और अस्थिरता पैदा करने का प्रयास किया जा रहा है। हिंदू समाज सतर्क रहे। भ्रम पैदा करनेवाले किसी भी कदम को सफल न होने दें। एकजुट रहकर मुकाबला करें। बांग्लादेश में हिंदू मंदिर पर हमले, लड़कियों को अगवा कर रहे हैं। सभी कृत्य अस्वीकार्य है। ऐसा करनेवाली ताकतों का मुकाबला करें। विश्व हिंदू परिषद ने भी प्रतिक्रिया दी है। विहिप के महाराष्ट्र गोवा प्रांत प्रमुख गोविंद शेडे ने बांग्लादेश में हिंदू पर संकट का जिक्र करते हुए भारत में भी हिंदू जनसंख्या बढ़ाने का आवाहन किया है।

Created On :   9 Aug 2024 1:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story