आरोप: आंगनवाड़ी में बच्चों को पोषण आहार देने से कतरा रहे हैं पालक

आंगनवाड़ी में बच्चों को पोषण आहार देने से कतरा रहे हैं पालक
  • आहार की गुणवत्ता को लेकर मिल रहीं शिकायतें
  • पोषण आहार के बंद पैकेट में मृत पक्षी मिला
  • ठेका एजेंसी की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आंगनवाड़ियों में दिए जाने वाले पोषण आहार की गुणवत्ता को लेकर पालकों की शिकायतें हैं। पालक बच्चों को पोषण आहार देने से कतरा रहे हैं। जिला परिषद महिला व बाल कल्याण अधिकारी ने सभी बाल विकास प्रकल्प अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है।

मृत पक्षी मिलने से संभ्रम : पारशिवनी तहसील के घाटरोहणा गांव की आंगनवाड़ी में पोषण आहार के बंद पैकेट में मृत पक्षी मिलने की शिकायत जिप को प्राप्त हुई थी। बच्चों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने के इस प्रकरण को प्रशासन ने गंभीरता से लिया। महिला व बाल कल्याण विभाग की टीम घाटरोहणा पहुंची। रसोइये और आंगनवाड़ी कर्मचारी से पूछताछ कर आंगनवाड़ी में उपलब्ध पोषण आहार के नमूने लिए गए। जांच के लिए नागपुर स्थित दो सरकारी प्रयोगशाला में नमूने भेजे गए, लेकिन पंद्रह दिन बाद भी जांच रिपोर्ट नहीं मिलने से पालकों में संभ्रम की स्थिति है। कई पालकों द्वारा बच्चों को आंगनवाड़ियों में पोषण आहार देने से मना करने की जानकारी सामने आई है।

पालकों के रोष का सामना कर रहा विभाग : पोषण आहार आपूर्ति का राज्य स्तर पर सप्लायर को ठेका दिया गया है। सप्लायर के माध्यम से सीधे आंगनवाड़ियों में पोषण आहार पहुंचाया जा रहा है। घटिया पोषण आहार सप्लाई किए जाने पर विभाग को पालकों के रोष का सामना करना पड़ रहा है। महिला व बाल कल्याण सभापति अवंतिका लेकुरवाले ने बताया कि आंगनवाड़ियों का दौरा करने पर घटिया पोषण आहार मिलने की हर जगह शिकायतें मिल रही हैं। पैकेट फोड़ने पर उसमें इल्लियां, कंकड़ तथा खराब पोषण आहार दिए जाने की शिकायत पालक कर रहे हैं। संपूर्ण राज्य में पोषण आहार का ठेका एक ही एजेंसी को दिया गया है। पोषण आहार को लेकर संपूर्ण राज्य से शिकायतें मिलने पर ठेका एजेंसी की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लग गया है।

बाल विकास प्रकल्पों से मांगी रिपोर्ट : पोषण आहार को लेकर शिकायतें बढ़ रही हैं। पालकों द्वारा बच्चों को पोषण आहार देने से मनाही करने की सूचना मिली है। बाल विकास प्रकल्पों से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है। - भागवत तांबे, महिला व बाल विकास अधिकारी, जिला परिषद

Created On :   11 July 2024 9:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story