सुरक्षा बढ़ी: स्टेशन पर पार्सलों की होगी स्कैनिंग, अब रेलवे से संवेदनशील वस्तुएं भेजना आसान नहीं

स्टेशन पर पार्सलों की होगी स्कैनिंग, अब रेलवे से संवेदनशील वस्तुएं भेजना आसान नहीं
  • अजनी, बैतूल, बल्लारशाह में भी स्थापित करने की योजना
  • स्टेशन पर पार्सलों की होगी स्कैनिंग
  • स्कैनिंग से गुजरना अनिवार्य

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पार्सल यातायात और यात्री ट्रेनों के लिए सुरक्षा उपायों को मजबूत करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए नागपुर पार्सल कार्यालय ने एक अत्याधुनिक पार्सल टनल स्कैनर की स्थापना की है। यह अत्याधुनिक तकनीक एक ओर पारदर्शिता लाएगी, वहीं स्टेशन की सुरक्षा भी बढ़ेगी। अब तक ट्रेनों में डाले जाने वाले पार्सल के भीतर क्या है, यह जानना मुश्किल होता था, जिसके कारण इसमें संवेदनशील वस्तुएं लेकर जाने की बात से इनकार नहीं किया जा सकता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

अजनी, बैतूल, बल्लारशाह में भी स्थापित करने की योजना

पार्सल स्कैनर/टनल की शुरूआत नागपुर पार्सल कार्यालय के लिए एक महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह पारगमन में पार्सल की सुरक्षा और सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है। निषिद्ध और खतरनाक वस्तुओं का पता लगाने की क्षमता के साथ यह उन्नत स्कैनर संभावित खतरों के खिलाफ एक मजबूत निवारक के रूप में कार्य करता है, जिससे कार्गो और यात्रियों दोनों की सुरक्षा होती है। इसके अतिरिक्त पार्सल यातायात की मात्रा और संचालन क्षमता के आधार पर अजनी, बैतूल और बल्लारशाह स्टेशनों पर भी इसी तरह के स्कैनर स्थापित करने की योजना है।

स्कैनिंग से गुजरना अनिवार्य

नए शासनादेश के तहत पार्सल कार्यालय के माध्यम से बुक किए गए सामान की खेप सहित सभी गैर-पट्टे वाले पार्सल और नागपुर स्टेशन से लोड किए जाने वाले मूल/मध्यवर्ती पट्टे वाले माल को लोड करने से पहले अनिवार्य स्कैनिंग से गुजरना होगा। बुकिंग के लिए स्वीकृति से पहले प्रत्येक आइटम पर पोस्ट-स्कैनिंग स्टिकर चिपकाए जाने के साथ लाइसेंसधारी पैकेजों की सटीक स्कैनिंग सुनिश्चित की जाएगी। 100% स्कैनिंग कवरेज की गारंटी देने के लिए लाइसेंसधारी ने स्टैंडबाय बिजली आपूर्ति, चौबीस घंटे जनशक्ति बनाए रखने और उन पैकेजों के लिए हैंडहेल्ड स्कैनर तैनात करने के लिए प्रतिबद्ध किया है, जिन्हें शुरू में स्कैन नहीं किया जा सका या जो ओवर डायमेंशनल कंसाइनमेंट (ओडीसी) हैं। इसके अलावा रेलवे पार्सल बुकिंग काउंटरों पर एक निर्बाध तंत्र अपनाया जाएगा, जिससे सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ेगी और निषिद्ध गतिविधियों को विफल किया जाएगा। इस सक्रिय उपाय का उद्देश्य ट्रेनों में पार्सल के कारण होने वाली दुर्घटनाओं या आग की घटनाओं के जोखिम को कम करना और सभी यात्रियों के लिए सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करना है। पार्सल टनल स्कैनर का कार्यान्वयन नागपुर पार्सल कार्यालय के लिए सुरक्षा और दक्षता के एक नए युग की शुरुआत करेगा।



Created On :   5 April 2024 9:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story