नाराजगी: कोर्ट ने मनपा से पूछा आखिर टनल परियोजना की राह में कितने हेरिटेज पेड़

कोर्ट ने मनपा से पूछा आखिर टनल परियोजना की राह में कितने हेरिटेज पेड़
  • मांगा स्पष्टीकरण, एनएचएआई को भी प्रतिवादी बनाने को कहा
  • पूर्व मानद वन्यजीव रक्षक डॉ. जयदीप दास ने उठाए सवाल
  • टनल के लिए काटे जाने वाले 71 पेड़ों में से 6 पेड़ हेरिटेज

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बॉम्बे हाई कोर्ट की नागपुर खंडपीठ ने इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस से फ्रीडम पार्क मेट्रो स्टेशन होते हुए मानस चौक तक प्रस्तावित भूमिगत मार्ग (टनल) को लेकर सुमोटो जनहित याचिका दायर की है। मामले पर हुई सुनवाई में टनल के लिए काटे जाने वाले 71 पेड़ों में से 6 पेड़ हेरिटेज होने की बात सामने आई है। इसलिए कोर्ट ने मनपा से स्पष्टीकरण मांगा है कि क्या सच में वह पेड़ हेरिटेज हैं या नहीं। और हैं तो इसमें कितने हेरिटेज हैं?

मेट्रो से नाराजगी जताई थी कोर्ट ने : पूर्व मानद वन्यजीव रक्षक डॉ. जयदीप दास ने हाई कोर्ट को पत्र भेजते हुए इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस से फ्रीडम पार्क मेट्रो स्टेशन होते हुए मानस चौक तक प्रस्तावित भूमिगत मार्ग (टनल) की आवश्यकता पर सवाल उठाया गया है। इस पत्र में यह भी दावा किया गया है कि यह परियोजना शहर और क्षेत्र के पर्यावरण के साथ-साथ करदाताओं के पैसों की बर्बादी है। पत्र में यह भी आरोप लगाया गया है कि इस परियोजना के लिए मार्ग पर पुराने पेड़ों को कटाई की जाने वाली है। कोर्ट ने इस पत्र पर संज्ञान लेते हुए मामले में सुमोटो जनहित याचिका दायर करने के आदेश दिए थे। पिछली सुनवाई में बात सामने आई थी कि महामेट्रो ने मनपा के वृक्ष प्राधिकरण से मंजूरी मिले बिना ही टेंडर निकाले थे। मेट्रो द्वारा संतोषजनक जवाब न मिलने पर कोर्ट ने नाराजगी जताई थी।

मनपा ने यह जानकारी दी है : मामले पर बुधवार काे न्या. नितीन सांबरे और न्या. अभय मंत्री के समक्ष हुई सुनवाई के दौरान टनल के लिए पेड़ों की कटाई के मुद्दे पर चर्चा हुई। पेड़ों की कटाई करने के लिए मेट्रो ने मनपा से अनुमति के लिए आवेदन किया है। मनपा ने इस क्षेत्र में पेड़ों का सर्वे कराया और बताया कि इसमें 71 पेड़ों को काटना पड़ेगा। कोर्ट ने इस मामले में एनएचएआई को प्रतिवादी बनाने का आदेश देते हुए टनल और उसके लिए पेड़ों की कटाई के संबंध में जवाब दाखिल करने को कहा है। न्यायालय मित्र के रूप में एड. कुलदीप महल्ले, महामेट्रो की ओर से वरिष्ठ विधिज्ञ एस. के. मिश्रा और मनपा की ओर से एड. जेमिनी कासट ने पैरवी की।


Created On :   20 Jun 2024 7:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story