खाली पड़े पद: लंबे समय से पदभर्ती का टोटा , अब ठेका पद्धति पर मनपा को संभालेंगे अधिकारी

लंबे समय से पदभर्ती का टोटा , अब ठेका पद्धति पर मनपा को संभालेंगे अधिकारी
  • 2 अतिरिक्त आयुक्त समेत अनेक महत्वपूर्ण पद रिक्त
  • राज्य सरकार से नहीं मिले अधिकारी
  • लंबे समय से अधिकारियों की कमी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। लंबे समय से अधिकारियों की कमी झेल रहे महानगरपालिका प्रशासन में अब ठेका पद्धति से अधिकारियों की नियुक्ति करने का प्रस्ताव विचाराधीन है। करीब देढ़ माह पहले राज्य सरकार ने तीन नए अधिकारियों की नियुक्ति का आदेश निकाला है। इनमें सहायक आयुक्त के रूप में चंद्रपुर मनपा के उपायुक्त अशोक गराटे, उपायुक्त शिवाजी गवली और डॉ विजय द्वासे का समावेश है, लेकिन अशोक गराटे के अलावा कोई भी अधिकारी ने पदभार स्वीकार नहीं किया है। वहीं दूसरी ओर 31 मई को सहायक आयुक्त महेश धामेचा और निगम सचिव प्रफुल्ल फरकासे सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

ऐसे में एक बार फिर से मनपा को प्रशासकीय उलझनों का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में अब मनपा ने ठेका पद्धति पर सेवानिवृत्त अधिकारियों की सेवा लेने का प्रस्ताव बनाया है। हालांकि अधिकारियों का दावा है कि लोकसभा चुुनावों के बाद राज्य सरकार से नए अधिकारी मिल सकते हैं। वर्तमान काल में मनपा में 3 अतिरिक्त आयुक्त के पद भी मान्य हैं, लेकिन इनमें से एकमात्र अतिरिक्त आयुक्त आंचल गोयल ही हैं। स्मार्ट सिटी के सीईओ का अतिरिक्त पदभार होने से आंचल गोयल पर भी काम का दबाव बना हुआ है।

उपायुक्त और सहायक आयुक्त की कमी बरकरार : तमाम मशक्कत के बाद भी मनपा में 7 उपायुक्त एवं 22 सहायक आयुक्त के अधिकतर पद रिक्त बने हुए हैं। राज्य सरकार से प्रतिनियुक्ति पर 3 उपायुक्त तैनात होते हैं, लेकिन पिछले दो माह में मनपा के परिवहन उपायुक्त सुरेश बगले को एसडीओ के रूप में नियुक्त किया गया है, जबकि समाज कल्याण विभाग के उपायुक्त विशाल वाघ को बल्लारपुर के मुख्याधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया। इसी तरह से उपायुक्त निर्भय जैन और रविन्द्र भेलावे को भी कुछ दिनों पहले निर्वाचन विभाग की अनुशंसा पर स्थानांतरित किया गया है।

ऐसे में मनपा में राज्य सरकार की प्रतिनियुक्ति के 3 उपायुक्त पद रिक्त पड़े हुए हैं। इसके साथ ही 22 सहायक आयुक्त में से भी अब केवल 4 पर ही अधिकारी कार्यरत हैं, इनमें महेश धामेचा, घनश्याम पंधरे, गणेश राऊत और हरिश राऊत का समावेश है। सहायक आयुक्त मिलिंद मेश्राम, प्रकाश वराड़े और सांख्यिकी अधिकारी डॉ रंजना लाड़े को विभागीय पदोन्नति में उपायुक्त बनाया जा चुका है। इन तीनों उपायुक्तों को अतिरिक्त पदभार सौंपा गया है।


Created On :   24 May 2024 11:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story