यात्रियों को सुविधा: अब रेल टिकट लेकर कर सकेंगे यात्री ऑनलाइन पेमेंट , लंबे समय से चल रही थी मांग

अब रेल टिकट लेकर कर सकेंगे यात्री ऑनलाइन पेमेंट , लंबे समय से चल रही थी मांग
  • इतवारी समेत नागपुर के 90 स्टेशनों पर सुविधा उपलब्ध
  • नहीं होगी चिल्लर की किल्लर
  • अलग काउंटर पर भी जाने की जरूरत नहीं अलग काउंटर पर भी जाने की जरूरत नहीं

डिजिटल डेस्क, नागपुर । अब रेल टिकट निकालने के लिए यात्रियों की जेब में पैसे नहीं रहने पर भी वह मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे। दपूम रेलवे नागपुर मंडल के इतवारी समेत 90 स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू की है। कुल 150 क्युआरकोड काउंटरों के सामने लगा दिया है। ऐसे में अब यात्रियों को राहत मिल रही है। चिल्लर की किल्लत का भी सामना नहीं करना पड़ेगा।

डिजिटल टिकटिंग प्रणाली को प्रोत्साहित करने, सेल्फ टिकटिंग को बढ़ावा देने तथा यात्रियों को टिकट के लिए लाइन लगने की परेशानी से निजात दिलाने हेतु ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) तथा यूटीएस मोबाइल ऐप की सुविधा स्टेशनों में उपलब्ध है। इन सभी व्यवस्थओं को सरल व सुविधायुक्त बनाने के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर के नेताजी सुभाष चन्द्र बोस इतवारी स्टेशन सहित मंडल के कुल 90 रेलवे स्टेशनों के आरक्षित (पी आर एस) एवं अनारक्षित टिकट काउंटरों पर कैशलेस हेतु करीब 150 क्यूआर कोड की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, जिसके माध्यम से अब न केवल अनारक्षित टिकट बल्कि आरक्षित टिकट भी क्यूआर कोड के द्वारा सरलता से ख़रीदा जा सकेगा। पारदर्शी लेन

नये 7 स्टेशनों पर लगेगी ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन :- इसके अलावा मंडल के अंतर्गत वर्तमान में कुल 12 स्टेशनों में 15 एटीवीएम मशीन उपलब्ध है जिसे क्यूआर कोड के माध्यम से अनारक्षित टिकट यात्रियों द्वारा खरीदा जाता था। अब अन्य सात डोंगरगढ़ आमगाँव, तुमसर रोड, बालाघाट, चांदाफोर्ट, कामठी तथा तिरोडा स्टेशनों पर एटीवीएम मशीनें लगाई जानेवाली है। जिसके संचालन के लिए फैसिलिटेटरों की नियुक्ति की सजा रही है। इसके लिए आवेदन जल्द आमंत्रित किये जायेंगे इस सुविधा के चलते टिकट काउंटरों पर भीड़ का प्रबंधन बेहतर हो जाता है और यात्री जल्दी से टिकट प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही यात्रियों को पेपर टिकट की जरूरत नहीं होती है औरयह पर्यावरण के अनुकूल है और पेपर की बचत करता है। टिकट खरीदने की प्रक्रिया पूरी तरह से स्वचालित होती है जिससे मानव हस्तक्षेप कम हो जाता है तथा इससे टिकटिंग प्रक्रिया में त्रुटियाँ कम होती हैं एवं प्रक्रिया में पारदर्शिता आती है।

Created On :   22 Aug 2024 10:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story