खबर में आवेदन का लिंक: नया फार्मूला - नागपुर मनपा बनाएगी उद्यान मित्र, देखभाल और मेंटेनेंस पर रखेंगे नजर

नया फार्मूला - नागपुर मनपा बनाएगी उद्यान मित्र, देखभाल और मेंटेनेंस पर रखेंगे नजर
  • उद्यानों को बचाने का नया फार्मूला
  • उद्यान मित्रों के अधिकार

डिजिटल डेस्क, नागपुर. महानगर पालिका ने उद्यानों को बचाने का नया फार्मूला ढूंढ़ निकाला है। उद्यान मित्र बनाकर उद्यानों की देखभाल और दुरुस्ती पर नजर रखी जाएगी। उद्यान मित्र बनकर प्रकृति के संवर्धन में भूमिका निभाने का मनपा प्रशासन ने नागरिकों से आह्वान किया है।

मनपा के 182 उद्यान

शहर में मनपा के बड़े 26 और छोटे व मध्यम 156 उद्यान हैं। इन उद्यानों को संभालना मनपा के लिए बड़ी चुनौती है। इस समस्या का हल निकालने मनपा ने उद्यान मित्र का फार्मूला अपनाने का निर्णय लिया है। उद्यान मित्र बनने के लिए इच्छुकों से ऑनलाइन आवेदन भरने का उपायुक्त डॉ. लाडे ने आह्वान किया है। आवेदन मनपा की अधिकृत वेब-साइट https://forms.gle/3J6td52NWrbkwvfC6 पर उपलब्ध कराए गए हैं। 15 दिन में नागरिकों से आवेदन मंगवाए गए हैं।

उद्यान मित्रों के अधिकार

उद्यान मित्रों को उद्यान की साफ-सफाई, हरियाली के काम की देखभाल व निगरानी, ग्रीन जीम की देखभाल व दुरुस्ती, बच्चों की खेल सामग्री की देखभाल व दुरुस्ती, उद्यान के विकास कार्य के सुझाव देने जैसे अधिकार रहेंगे। उद्यान में लगे फव्वारे, स्थापत्य व अन्य कामों की निगरानी, मनपा द्वारा बुलाई जाने वाली बैठकों में सहभागी होने व मंगवाए गए सुझाव देने दे सकेंगे। उद्यान मित्र के प्रति कोई शिकायत या आपत्ति दर्ज होने पर आयुक्त को अंतिम निर्णय लेने का अधिकार होगा। यह जानकारी उद्यान अधीक्षक अमोल चौरपगार ने दी है।

चयन की प्रमुख शर्तें - आयुसीमा 25 से 80 वर्ष के दरमियान होनी चाहिए

एक उद्यान के लिए एक से ज्यादा उद्यान मित्र का चयन किया जा सकेगा।

उद्यान मित्र संभवत: उद्यान के 2 किमी के दायरे का निवासी होना अपेक्षित है।

इच्छुक व्यक्ति पर गुनाह दर्ज न हो। मनपा पुलिस वेरिफिकेशन कराएगी।

सामाजिक कार्य अथवा उद्यान शास्त्र के अनुभवी को प्रथमिकता दी जाएगी।

कार्यक्षेत्र उद्यान की देखरेख, स्वच्छता व पर्यावरण से संबंधित क्षेत्र में जनजागरण, पौधारोपण, जतन आदि से संबंधित अभिप्राय अथवा सूचना क्षेत्र से संबंधित रहेगी।

चयन होने पर पहचान पत्र दिया जाएगा व उसकी वैधता अधिकतम 3 साल रहेगी।

Created On :   23 Jun 2024 1:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story