Nashik News: सोने-चांदी की जमकर हुई खरीदारी, एक-दूसरे को सोने के रूप में बांटे पत्ते

सोने-चांदी की जमकर हुई खरीदारी, एक-दूसरे को सोने के रूप में बांटे पत्ते
  • बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया दशहरा
  • आगामी चुनाव को लेकर इच्छुकों ने किया मतदाताओं से संपर्क
  • जगह-जगह पर हुआ रावण दहन

Nashik News : नवरात्रि के 10 दिन यानी की मंगलवार को शहर सहित जिले में बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में दशहरा बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। शाम के समय शहर के रामकुंड, सातपुर, उपनगर, नाशिक रोड सहित अन्य परिसर के साथ जिले के हर एक तहसील में रावण के पुतले का दहन किया गया। इसके बाद सभी नागरिकों ने देवी मां के सामने नतमस्तक होकर दर्शन कर सोने के पत्ते के रूप में एक-दूसरे को समी के पत्ते बाटे। इसके पहले घर में पूजा-पाठ हुआ। आगामी चुनाव के इच्छुक उम्मीदवारों ने इस अवसर का लाभ उठाते हुए मतदाताओं से संपर्क करने का प्रयास किया। 15 अक्टूबर से नवरात्रि उत्सव शुरू हुआ। शहर सहित जिले में डांडिया रास का आयोजन किया गया, जिसका युवाओं से लेकर वृद्धाओं ने लाभ उठाया।

वैसे नवरात्रि उत्सव का समापन कोजागरी पूर्णिमा को होता है। रावण दहन के दौरान नागरिकों की भीड़ होने की संभावना से पुलिस प्रशासन द्वारा पुख्ता पुलिस बंदोबस्त तैनात किया गया। दशहरे के अवसर पर मकान, कार्यालय और वाहनों को नागरिकों ने फूलों से सजाया। ग्रामीण और पुलिस मुख्यालय, पुलिस थाना एवं आरएसएस द्वारा शस्त्र पूजन किया जाएगा। सुबह के समय आरएसएस द्वारा संचलन भी किया गया। दशहरे के शुभ मुहूर्त पर सोने के गहने, टीवी, फ्रिज, वाहन सहित अन्य सामान खरीदने के लिए नागरिकों ने दुकानों में भीड़ थी। इस साल फूलों की आवक अधिक और मांग कम होने से फूलों को मनचाहा दाम नहीं मिल पाया। 50 रुपए किलो फूलों की बिक्री हुई।

किसान और बिक्रेताओं ने शहर में जगह-जगह पर दुकान लगाते हुए फूलों की बिक्री की कुल मिलाकर शारदेय नवरात्र उत्सव और दशहरे के अवसर पर नागरिकों ने जमकर खरीदारी करने से उलाढाल का आंकड़ा बढ़ गया और मंडी में रौनक दिखाई दी। रावण दहन के समय लगभग सभी जगह पर नागरिकों ने भीड़ की गई। इसके पहले श्री राम, सिता माता और लक्ष्मण की वेशभूषा करने वाले बच्चों की शोभायात्रा निकाली गई।

Created On :   13 Oct 2024 1:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story