Nagpur News: इस बार गणेश विसर्जन में पीओपी मूर्तियों में आई कमी, फिर भी 2.82 प्र.श. मिले

इस बार गणेश विसर्जन में पीओपी मूर्तियों में आई कमी, फिर भी 2.82 प्र.श. मिले
  • विसर्जन में 97.18 प्रतिशत मूर्तियां मिट्टी की
  • पिछले साल 4.84 प्रतिशत मिली थीं पीओपी मूर्तियां
  • मनपा की सख्ती का दिखा असर

Nagpur News पीओपी मूर्तियों के इस्तेमाल पर बॉम्बे हाई कोर्ट की नागपुर खंडपीठ ने खुद संज्ञान लेते हुए जनहित याचिका दायर की है। इस मामले में हुई सुनवाई में मनपा ने कोर्ट में शपथ-पत्र दायर करते हुए बताया कि पीओपी मूर्तियों के इस्तेमाल पर की गई कार्रवाई के चलते शहर में गणेशोत्सव में पिछले साल की तुलना में इस साल पीओपी मूर्तियों के विसर्जन में कमी आई है। इस साल कृत्रिम टैंक में 1 लाख 62 हजार 212 मिट्टी की और 4 हजार 706 पीओपी की मूर्तियों का विसर्जन किया गया। यानी विसर्जन में 97.18 प्रतिशत मूर्तियां मिट्टी और केवल 2.82 प्रतिशत मूर्तियां पीओपी की थीं।

मनपा ने बरती थी सख्ती : कोर्ट ने इस साल के गणेशोत्सव को ध्यान में लेते हुए सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों द्वारा पीओपी की मूर्तियों का उपयोग न हो इसलिए गारंटी पत्र लिखकर देने ऋके आदेश दिए थे। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण मंडल के (सीपीसीबी) दिशा-निर्देशों के अनुसार पीओपी के साथ समान प्रदूषणकारी मिट्टी और सामग्रियों के उपयोग पर भी आपत्ति जताई थी। इसके अलावा कोर्ट ने प्राकृतिक जल स्रोतों में मूर्ति विसर्जन पर रोक को लेकर सीपीसीबी द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने के आदेश दिए थे। साथ कोर्ट ने इस वर्ष गणेशोत्सव में पीओपी का इस्तेमाल करने वाले गणेश मंडल, मूर्ति विक्रेताओं, मूर्ति निर्माताओं और पीओपी का इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों के खिलाफ की गई कार्रवाई के संबंध में मनपा को जवाब दाखिल करने का आदेश दिया था।

मनपा का शपथ-पत्र : इसके चलते मनपा ने कोर्ट में शपथ-पत्र दायर करते हुए बताया कि, इस साल गणेश मूर्तियों का विसर्जन करने के लिए 419 कृत्रिम टैंक की व्यवस्था की गई थी। इस टैंक में 1 लाख 62 हजार 212 मिट्टी की और 4 हजार 706 पीओपी ऐसे कुल 1 लाख 66 हजार 918 मूर्तियों को विसर्जन किया गया। 2023 में 4.84 प्रतिशत पीओपी की मूर्तियों का विसर्जन किया गया था, इस साल पीओपी मूर्तियों में 2 प्रतिशत की कमी आई है। इस मामले में न्यायालय मित्र के रूप में एड. श्रीरंग भांडारकर और मनपा की ओर से एड. जेमिनी कासट ने पैरवी की।

92 दुकानों से 801 पीओपी मूर्ति जब्त : मनपा के उपद्रव शोध पथक ने 27 अगस्त से 7 सितंबर के दौरान पीओपी मूर्तियों की शोध और जब्ती अभियान चलाया गया। इस कार्रवाई में 92 दुकानों से 801 पीओपी की मूर्तियां जब्त की गई और इन दुकानों से 9 लाख 20 हजार का जुर्माना भी वसूल किया गया।

Created On :   3 Oct 2024 10:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story