Nagpur News :: फडणवीस की घोषणा - ठेका कर्मियों का निजी अस्पतालों में 5 लाख तक का इलाज मुफ्त

फडणवीस की घोषणा - ठेका कर्मियों का निजी अस्पतालों में 5 लाख तक का इलाज मुफ्त
  • एटीएम अपने पास रखनेवाले ठेकेदारों पर होगी कार्रवाई
  • मूल वेतन में 19 फीसदी बढ़ोतरी
  • 60 साल की आयु तक कर सकेेंगे काम

Nagpur News : उपमुख्यमंत्री व ऊर्जा मंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने कहा कि बिजली विभाग में जान जोखिम में डालकर काम करनेवाले ठेका कर्मियों को मेडीक्लेम के तहत राज्य के सर्वश्रेष्ठ निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज देने की व्यवस्था की जाएगी। ठेका कर्मी का 5 लाख तक का इलाज मुफ्त किया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री फड़णवीस बिजली विभाग में कार्यरत ठेका कर्मचारियों की तरफ से दहेगांव में आयोजित कामगार सम्मेलन में बोल रहे थे। मंच पर विधायक चन्द्रशेखर बावनकुले, पूर्व विधायक मल्लिकार्जुन रेड्डी, सुधाकर कोहले, विद्युत उत्पादन ठेका श्रमिक संयुक्त कार्य समिति के अध्यक्ष चंद्रदास भालदार, संयोजक नचिकेत मोरे प्रमुखता से उपस्थित थे।

उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि राज्य सरकार ने आंगनवाडी सेविका, आशा सेविका, कोतवाल, ठेका कर्मियों मेहनताने में वृद्धि करने का अहम निर्णय लिया। ठेका कर्मियों को मूल वेतन में 19 प्रतिशत वेतन वृद्धि देने का निर्णय लिया। ठेका कर्मचारी 60 वर्ष की आयु तक काम कर सकेगा। राज्य के सर्वश्रेष्ठ निजी अस्पतालों में 5 लाख तक मुफ्त इलाज की व्यवस्था की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इन कर्मियों के लिए बोर्ड बनाया गया है और इसके माध्यम से सीधे उनके हित की योजनाएं उपलब्ध कराकर उन्हें सामाजिक स्थिरता देने का काम किया जा रहा है। कुछ स्थानों पर ठेकेदारों द्वारा श्रमिकों के एटीएम कार्ड अपने पास रखने के मामले भी सामने आते हैं। ऐसे ठेकेदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से जनहित में चलाई जा रही योजनाआें में दलित फंड का उपयोग करने की बात निराधार है। आरोपों को भी निराधार बताते हुए कहा कि इस योजना के लिए किसी भी दलित फंड का बंदरबांट नहीं किया गया है।

विधायक चन्द्रशेखर बावनकुले, कामगार संयुक्त कृति कमेटी के अध्यक्ष चंद्रदास भालदार, संयोजक नचिकेत मोरे ने भी उपस्थितों का मार्गदर्शन किया। भूख हड़ताल पर बैठने वाले महानिर्मिति के ठेका कर्मचारी सतीश तायडे को उपमुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।

भर्ती में मिलेंगे 10 फीसदी अंक

उन्होंने कहा कि नियमित भर्ती में ठेका कर्मियों को 10 अंक देने, कर्मियों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने का निर्णय, ठेका कर्मियों के गेट पास पर ठेकेदार के नाम की जगह महा निर्मिति एवं महावितरण की मुहर लगाने का निर्णय लेने की जानकारी दी।

Created On :   20 Sept 2024 2:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story