Nagpur News: दोड़के ने कहा - जरूरत के हिसाब से बिजली का उपयोग हो, खपत नियंत्रित करें

दोड़के ने कहा - जरूरत के हिसाब से बिजली का उपयोग हो, खपत नियंत्रित करें
  • कम वाट की लाइटें जलाकर बिजली की खपत नियंत्रित करें
  • सुरक्षित दिवाली मनाकर त्यौहार का आनंद लें

Nagpur News : महावितरण नागपुर परिमंडल के मुख्य अभियंता दिलीप दोड़के ने प्रकाश पर्व दिवाली को और अधिक सुखद बनाने के लिए सुरक्षित दीपावली मनाकर त्यौहार का आनंद लेने आह्वान किया है। दीपावली पर रोषणाई के कारण बिजली खपत अचानक बढ़ जाती है। जरूरत के हिसाब से बिजली का उपयोग कर कम वाट के लाइटों का उपयोग करने का आह्वान किया। जितनी जरूरत है, उतनी बिजली का उपयोग करने व कम वाट की लाइटें जलाकर बिजली खपत को नियंत्रित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आवश्यकतानुसार बिजली का उपयोग करना चाहिए। कम बिजली की खपत वाली एलईडी लाइटें बाजार में उपलब्ध हैं। दिवाली की सजावट, बिजली की रोशनी और आतिशबाजी किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना को अंजाम देने के लिए काफी हैं, क्योंकि ऐसी घटनाओं से खुशियां खराब होने में समय नहीं लगता है, ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं से बचने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए। दिवाली के दिन पटाखों के कारण आग लगने की घटनाएं बड़े पैमाने पर होती हैं। वित्तीय हानि व जानमाल की हानि भी अधिक होती है। सुरक्षा सावधानियां बरते बिना, लापरवाही और उदासीनता ऐसी घटनाओं को जन्म देती है। दुर्घटना से बचने के लिए महावितरण ने कुछ एहतियाती उपाय सुझाए हैं और उन पर अमल करने की अपील मुख्य अभियंता दोड़के ने की है।

घर पर काई नहीं तो बिजली उपकरण बंद रखें

उन्होंने कहा कि घर को सजाते समय खुली जगहों पर लाइटें लगानी चाहिए। सुनिश्चित करें कि वे पर्दे, बिस्तर से दूर हों। लैंप को बच्चों और पालतू जानवरों से और पंखे और बिजली के तारों से दूर रखा जाना चाहिए। उच्च गुणवत्ता वाले प्रकाश बल्बों का उपयोग करें, टूटे हुए बिजली के तारों का उपयोग न करें या कनेक्ट करते समय उन्हें अच्छी गुणवत्ता वाले इन्सुलेशन टेप से सुरक्षित करें, टूटे हुए सॉकेट का उपयोग न करें, जब घर पर कोई न हो तो सभी बिजली के उपकरणों को बंद कर दें। पटाखे फोड़ने के बाद कचरे को बिजली व्यवस्था के पास न फेंके, कचरे का उचित निस्तारण करें, सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिया गया है कि विद्युत लाइनों एवं विद्युत उपकरणों के रख-रखाव एवं मरम्मत का कार्य शीघ्र पूरा करें।

विद्युत आपूर्ति निर्बांध बनी रहे

उन्होंने यह सुनिश्चित करने को कहा कि दीपावली के दौरान विद्युत आपूर्ति निर्बांध बनी रहे। बाजार क्षेत्र के कर्मचारियों को सतर्क रहना चाहिए और उचित उपाय करना चाहिए ताकि सार्वजनिक स्थानों पर कोई विद्युत दुर्घटना न हो। विभागीय अधिकारी, उप-विभागीय अधिकारी और शाखा अधिकारियों को दीपावली खत्म होने तक खुद ध्यान देने को कहा। इस दौरान सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को मुख्यालय पर रहने का निर्देश दिया गया है।

Created On :   27 Oct 2024 11:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story