Nagpur News: नागपुर के 1400 जिला परिषद स्कूलों के नहीं खुले ताले

नागपुर के 1400 जिला परिषद स्कूलों के नहीं खुले ताले
  • शिक्षकों के सामूहिक अवकाश का असर
  • जिला परिषद के 3330 शिक्षक आंदोलन में सहभागी
  • यशवंत स्टेडियम से संविधान चौक तक मोर्चा निकला

Nagpur News शिक्षक संगठनों ने सामूहिक अवकाश आंदोलन कर 15 मार्च और 5 सितंबर के शासन निर्णय के विरोध में आक्रोश व्यक्त किया। शिक्षकों के सामूहिक अवकाश पर चले जाने से जिला परिषद के 1400 स्कूलों के ताले नहीं खुलने का शिक्षक संगठनों ने दावा किया है। आंदोलन में स्थानीय निकाय संचालित तथा निजी अनुदानित साढ़े पांच हजार से अधिक शिक्षक सहभागी हुए। जिला परिषद के 3330 शिक्षकों ने आंदोलन में सहभागी होकर शिक्षकों के हित विरोधी शासन निर्णय रद्द करने की सरकार से मांग की। यशवंत स्टेडियम से संविधान चौक तक मोर्चा निकालकर जिला प्रशासन को मांगों का ज्ञापन सौंपा गया।

जिप के 1512 स्कूलों में 3879 शिक्षक : जिला परिषद के 1512 स्कूल हैं। इनमें 3879 शिक्षक कार्यरत हैं। उनमें से 3330 शिक्षक सामूहिक अवकाश पर रहे। पवित्र पोर्टल पर इस वर्ष नियुक्त किए गए 549 शिक्षकों को छोड़ अन्य सभी शिक्षक आंदोलन में सहभागी हुए। जिप प्राथमिक शिक्षा विभाग के अनुसार 1100 स्कूल शिक्षकों के सामूहिक अवकाश आंदोलन के चलते बंद रहे। शिक्षकों ने सामूहिक अवकाश आंदोलन कर सरकार को सोचने के लिए मजबूर कर दिया। उनकी मांग पर विचार नहीं करने पर आंदोलन तीव्र करने की चेतावनी दी।

आरोप : निजी शिक्षण संस्थानों को बढ़ावा देने की चाल : राज्य सरकार ने स्थानीय निकाय के 20 या उससे कम विद्यार्थी संख्या के स्कूल में सेवानिवृत्त अथवा डीएड पात्रताधारक संविदा शिक्षक नियुक्ति का शासन निर्णय निर्गमित किया है। शिक्षक संगठनों ने सरकार के इस निर्णय का तीव्र विरोध किया। शैक्षणिक व व्यावसायिक पात्रता तथा अभियोग्यता परीक्षा उत्तीर्ण कर नौकरी की प्रतीक्षा कर रहे युवाओं को संविदा शिक्षक नियुक्ति का निर्णय लिए जाने से जिले में शिक्षकों के 555 पद कम होने का खतरा मंडरा रहा है। स्थानीय निकाय के स्कूलों को ताले लगाकर निजी शिक्षण संस्थानों को बढ़ावा देने की चाल चलने का शिक्षक संगठनों का आरोप है। उसे विरोध करने सामूहिक अवकाश आंदोलन का हथियार उठाया गया।

Created On :   26 Sept 2024 7:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story