सरकारी योजना: नागपुर जिले में लाड़ली बहना हिट और लाड़ला भाउ योजना हुई फ्लॉप

नागपुर जिले में लाड़ली बहना हिट और लाड़ला भाउ योजना हुई फ्लॉप
  • नागपुर जिले से केवल 386 युवा हुए नियुक्त
  • लाखों युवा बेरोजगार , लेकिन योजना में नहीं ले रहे दिलचस्पी -नागपुर जिले से केवल 386 युवा हुए नियुक्त
  • विभिन्न संस्थानों में की गई नियुक्ति

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना जिले में जबरदस्त हिट हुई , जबकि युवा कार्य प्रशिक्षण योजना यानी लाड़ला भाउ योजना जिले में फ्लाप हो रही है। जिले में योजना को अब तक बहुत ठंडा प्रतिसाद मिला है। जिले में बेरोजगार युवाओं की संख्या लाखों में है लेकिन केवल 386 सुशिक्षित युवाओं ने ही अप्रैंटिस पर नियुक्त होने में दिलचस्पी दिखाई है। प्रशासन पूरी ताकत से सरकार की इस योजना को हिट कराने में लगा है, लेकिन युवा इस योजना को प्रतिसाद देते नजर नहीं आ रहे।

नागपुर विभाग में नागपुर जिले के अलावा वर्धा, चंद्रपुर, गड़चिरोली, भंडारा व गोंदिया जिला आता है। शासन व प्रशासन की अपील के बावजूद नागपुर विभाग में केवल 3 हजार 282 उम्मीदवार ही विभिन्न संस्थानों में नियुक्त हुए हैं। पूरे विभाग में 7 हजार 347 युवाओं का इस योजना के लिए चयन हुआ है। विभागीय आयुक्त विजयलक्ष्मी बिदरी ने बताया कि इनमें से 3 हजार 282 उम्मीदवार विभिन्न संस्थानों में नियुक्त हो गए हैं। नागपुर जिले में 386 युवाओं की नियुक्ति हुई है।

26 हजार पदों पर करनी है नियुक्ति : सरकारी और निजी क्षेत्र में 25 हजार 857 रिक्तियां अधिसूचित की गई हैं। विभागीय आयुक्त बिदरी ने युवाओं से इस युवा कार्य प्रशिक्षण योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की अपील की है। मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना में विभाग के 23 हजार 041 उम्मीदवारों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया है। प्रशिक्षण की अवधि 6 महीने है और मानधन सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। इस प्रशिक्षण अवधि के दौरान 12वीं पास उम्मीदवारों को 6 हजार रुपये प्रति माह, आईटीआई या डिप्लोमा उम्मीदवारों को 8 हजार रुपये और ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवारों को 10 हजार रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। इस जॉब को वेब पोर्टल https://rojgar.mahaswayam.gov.in पर सबमिट करना पड़ता है।

जिलावार नियुक्तियां : नागपुर विभाग में अब तक 3 हजार 282 उम्मीदवार विभिन्न शासकीय संस्थानों में नियुक्त हो चुके हैं। इनमें से वर्धा जिले में 996, चंद्रपुर में 621, गोंदिया में 585, गढ़चिरोली में 501, नागपुर जिले में 386 और भंडारा जिले में 183 उम्मीदवार काम पर नियुक्त हुए हैं।

Created On :   20 Aug 2024 11:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story