सफर: अब 25 मई से सेवाग्राम से कम होंगे स्लीपर कोच , एलएचबी कोच में मिलेगी सुविधा

अब 25 मई से सेवाग्राम से कम होंगे स्लीपर कोच , एलएचबी कोच  में मिलेगी सुविधा
  • यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है
  • एलएचबी कोच के साथ सुविधा बढ़ने का दावा
  • आईसीएफ कोच को बदलकर एलएचबी कोच से लेस किया जाएगा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर से सीएसएमटी व सीएसएमटी से नागपुर के लिए चलने वाली सेवाग्राम एक्सप्रेस में 25 मई से एलएचबी कोच लगने वाले हैं। जिससे यात्रियों की सुविधा बढ़ेगी, लेकिन इसमें यात्रियों के लिए लगाए स्लीपर कोच की संख्या कम होने वाली है। जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। वर्तमान में इसमें 8 स्लीपर कोच हैं, लेकिन अब इसमें 6 ही रहेंगे, जबकि कुछ समय तक 4 ही स्लीपर कोच किए जाने थे, लेकिन अब 6 स्लीपर कोच रखने का निर्णय लिया गया है।

ऐसे समझें कोच संरचना : कुल 22 कोच-दो एसी-2 टियर, 12 एसी-3 टियर इकोनॉमी, 6 स्लीपर क्लास, गार्ड की ब्रेक वैन और एक जेनरेटर वैन सहित 3 सामान्य द्वितीय श्रेणी रहेंगे।

एसी-3 के कोच में होगा इजाफा : निर्णय के अनुसार इसमें एसी-3 के कोच में इजाफा होगा। गाड़ी के आईसीएफ कोच को बदलकर इसे एलएचबी कोच से लेस किया जाएगा। जिससे गाड़ी की रफ्तार भी बढ़ेगी। ट्रेन संख्या 12140 नागपुर-सीएसएमटी सेवाग्राम एक्सप्रेस का पहला रैक नागपुर से एलएचबी कोच के साथ 25 मई को, जबकि 12139 सीएसएमटी-नागपुर सेवाग्राम एक्सप्रेस 26 मई से चलेगी। नागपुर से मुंबई जाने वाली गाड़ियों में सेवाग्राम एक्सप्रेस भी अहम है, लेकिन इस गाड़ी में अभी तक आईसीएफ कोच ही लगे हैं। जिसके कारण यह दुरंतो की तुलना में कम सुविधाजनक है। वही इस गाड़ी से गंतव्य तक पहुंचने में बाकी की तुलना में ज्यादा समय लगता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, जल्द ही इसमें आईसीएफ कोच लगाए जाएंगे, जिससे इस गाड़ी से सफर करने वाले यात्रियों की सुविधा बढ़ जाएगी।

कहां से आएंगे : लिंके हॉफमैन बुश (एलएचबी) कोच जर्मनी के लिंके-हॉफमैन-बुश द्वारा विकसित एक यात्री कोच है। इसे भारतीय रेलवे की ओर से अपनाया गया है और कपूरथला, चेन्नई और रायबरेली में रेल कोच निर्माण इकाइयों द्वारा उत्पादित किया गया है।

इस तरह होगा फायदा : यह कोच ज्यादा लंबे होने से यात्री की सुविधा बढ़ेगी। कोच हल्के होने से रफ्तार ज्यादा रहेगी। दुर्घटना के बाद एक के ऊपर एक कोच नहीं चढ़ते, बायो टॉयलेट लगे होते हैं। एसी की अच्छी सुविधा आदि है।

Created On :   24 May 2024 10:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story