समस्या: बारिश के चलते एसटी में ऑनलाइन टिकटें नहीं मिल रही, प्रशासन बेखबर

  • नेटवर्क नहीं रहने से फंस रहे पैसे
  • यात्री परेशान, रिफंड भी मिलने में देरी
  • एन्ड्राइड मशीन का हाल

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बारिश में यात्रियों की टिकटें मशीन में अटक रही है। नेटवर्क नहीं रहने के कारण ऐसा हो रहा है। अधिकांश एसटी बसों में यह समस्या कंडेक्टरों के सामने आ रही है। जिससे यात्री व कंडेक्टरों में विवाद भी हो रहे हैं। हालांकि प्रशासन का कहना है, कि इस तरह की कोई शिकायत अभी तक सामने नहीं आई हैं। परिणामस्वरुप यात्रियों को इस परेशानी का सामना आगे भी करना पड़ सकता है।

वर्ष 2000 तक एस टी लाल बसों में मैनुअली टिकट यात्रियों को दी जाती थी। लेकिन समय के साथ ईटीएम मशीन ने दस्तक दी। ईटीएम के माध्यम से प्रीटेंड टिकट यात्रियों को दी जाने लगी। लेकिन इसमें भी समस्या यह थी, कि यात्रियों को ऑनलाइन पेमेंट का कोई ऑप्शन नहीं था। जिसके कारण टिकट के पैसे देने में हमेशा से चिल्लर की मारामारी रहती थी। ऐसे में केवल 6 महीने पहले ही महकमें में एन्ड्राइड मशीनों ने दस्तक दी। इस मशीनों की खासियत यह थी, कि इस मशीन से जहां एक ओर प्रींटेड टिकटें मिलने लगी, वही दूसरी ओर इस मशीनों के माध्यम से युपीआई पेमेंट भी संभव हो रहा है।

ऑनलाइन पेमेंट करने वाले यात्रियों के लिए यह एक अच्छी सुविधा हुई थी। लेकिन बारिश के दिनों इन मशीनों में नेटवर्क का इशु आ रहा है। कई बार यात्री ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद नेटवर्क इशु से पेमेंट एसटी के खाते में नहीं जाकर अटक जाता है। जिससे मशीन से यात्रियों की टिकटें भी निकल नहीं पा रहा है। परिणामस्वरुप यात्रियों को आसानी से टिकट नहीं मिल रही है। ऐसे में यात्रियों से कैश की मांग की जा रही है। वही एक घंटे में उन्हें पैसे वापिस मिल जाने की बात कही जा रही है। लेकिन एक घंटे बाद भी उन्हें पैसे वापस नहीं मिल रहे हैं। लगातार रहनेवाली बारिश के दौरान उन्हें इन स्थितियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि प्रशासन इससे बेखबर है।

अभी तक इस बारे में हमारे पास किसी यात्री या कंडक्टर की शिकायत नहीं आई है। इसके विपरित मशीनें यात्रियों के लिए अच्छी सुविधा बनी है। शिकायत आने पर विचार किया जा सकेगा। -विनोद चावरे, विभाग नियंत्रक, एसटी महामंडल नागपुर

Created On :   25 July 2024 9:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story