राजनीति: राकांपा अजित गुट का संगठन विस्तार अटका, संविधान जागरण के माध्यम से जनसंपर्क का प्रयास

राकांपा अजित गुट का संगठन विस्तार अटका, संविधान जागरण के माध्यम से जनसंपर्क का प्रयास
  • लोकसभा में विदर्भ में नहीं मिली उम्मीदवारी
  • जिले में 4 विधानसभा की 4 सीटों पर दावा
  • गोंदिया जिले में हैं 2 विधायक

डिजिटल डेस्क ,नागपुर। विधानसभा चुनाव की तैयारी के तहत विविध राजनीतिक दल संगठन विस्तार के साथ ही चुनाव कार्य में जुटे हैं। अजित पवार के नेतृत्व की राकांपा में भी बैठकों का दौर चल रहा है। लेकिन नागपुर व विदर्भ में राकांपा अजित गुट का संगठन विस्तार का कार्य अटका हुआ है। इस बीच पार्टी की ओर से संविधान जागरण के माध्यम से जनसंपर्क करने का प्रयास किया जा रहा है। सोमवार को राकांपा अजित गुट के शहर अध्यक्ष प्रशांत पवार के नेतृत्व में दीक्षाभूमि से संविधान जागरण यात्रा निकलेगी। उसके बाद विधानसभा क्षेत्र स्तर पर जनसंपर्क अभियान चलाया जाएगा। विशेषकर उन क्षेत्रों में राजनीतिक स्थिति का आकलन किया जाएगा जहां पार्टी ने चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त की है। लाडली बहन योजना सहित अन्य योजनाओं की घोषणा वित्तमंत्री अजित पवार ने की। दो दशक में अजित पवार के नेतृत्व में लिए गए जनकल्याण के निर्णयों की जानकारी भी लोगों को दी जाएगी।

सांप्रदायिक राजनीति से दूर : राकांपा की ओर से प्रचार किया जाएगा कि अजित पवार सदैव सांप्रदायिक राजनीति से दूर रहे हैं। फुले-शाहू-आंबेडकर के विचारों के अनुरुप राजनीति करते हुए उन्हें कई बार ऐसी भूमिका ली कि वह अन्य दलों को कथित तौर पर चूभती रही। फिलहाल अजित पवार भाजपा के नेतृत्व के महायुति गठबंधन में है। लेकिन उनकी भूमिका ऐसी रही कि कई बार संघ व भाजपा के कार्यकर्ताओं ने उनका विरोध किया। लोकसभा चुनाव में राज्य में महायुति की पराजय के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से जो मत व्यक्त किए जा रहे हैं उसे भी अजित पवार की सांप्रदायिकता विरोधी राजनीति का परिणाम ठहराया जाएगा।

लोकसभा की नहीं मिल पायी उम्मीदवारी : राकांपा अजित गुट को लोकसभा चुनाव में विदर्भ में महायुति से उम्मीदवारी नहीं मिल पायी थी। जबकि शरद पवार के नेतृत्व की राकांपा ने वर्धा में महाविकास आघाडी की आेर से चुनाव लड़ा व जीता। राकांपा अजित गुट के मंत्री धर्मराव बाबा आत्राम गडचिरोली से चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुके थे लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिल पायी। फिलहाल गोंदिया जिले में राकांपा अजित गुट के दो विधायक है। इस क्षेत्र में राकांपा अजित गुट के कार्याध्यक्ष प्रफुल पटेल का दबदबा रहा है। पार्टी की ओर से नागपुर शहर में 2 व ग्रामीण में 2 सीटों पर विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारी की जा रही है।

Created On :   20 July 2024 2:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story