आक्रोश: करोड़ों की आरडी और एफडी लेकर फरार , शिकायतकर्ताओं ने थाने का घेराव किया

करोड़ों की आरडी और एफडी लेकर फरार , शिकायतकर्ताओं ने थाने का घेराव किया
  • हिंगना तहसील का नटवरलाल बना प्रदीप खंगार
  • लोगों ने एक लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए की एफडी कराई
  • 20 करोड़ रुपए से अधिक की रकम लेकर रफूचक्कर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। हिंगना तहसील में पिछले 4 दिन से डाक घर का एक एजेंट करोड़ों रुपए की आरडी और एफडी लेकर फरार होने से हिंगना और नागपुर के गरीब से लेकर अमीर परिवारों में खलबली मच गई है। इसे लेकर सोमवार को 500 से अधिक लोगो ने हिंगना पुलिस थाने का घेराव किया और शातिर ठग प्रदीप खंगार और उसके परिवार को गिरफ्तार करने की मांग की। थानेदार विनोद गोडबोले ने मामले की गंभीरता से जांच कर मामला दर्ज करने की बात कही और उन्होंने खंगार से पीड़ितों को संयुक्त या व्यक्तिगत रूप से शिकयत करने की अपील की है।

ग्राहकों को दिए फर्जी एफडी प्रमाण पत्र : एक लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए की एफडी ग्राहकों ने प्रदीप खंगार से कराई थी, लेकिन प्रदीप खंगार द्वारा उन्हें फर्जी एफडी प्रमाण पत्र देने का खुलासा हुआ है। इन प्रमाण पत्रों पर राष्ट्रीय बचत संस्थान, भारत सरकार लिखा है। उसमें अभिकर्ता तौर पर प्रदीप के. खंगार नाम लिखा है और पी.के. खंगार नाम से हस्ताक्षर हैं, जबकि प्रदीप डाक घर का एजेंट ही नहीं है। पीड़ित जब यह प्रमाण पत्र लेकर डाक घर पहुंचे, तो अधिकारियों ने प्रमाण पत्र भारत सरकार का नहीं होने की बात कही।

150 लोगों ने दी लिखित शिकायत : जिस पोस्ट ऑफिस के नाम पर प्रदीप, ग्राहकों के लाखों रुपए लेकर भागा वह आंकड़ा 20 करोड़ रुपए से अधिक बताया जा रहा है। प्रदीप की करतूत के खिलाफ सोमवार को 150 से अधिक ग्राहकों ने हिंगना पुलिस स्टेशन में लिखित शिकायत की। जिसमें आरडी और एफडी के नाम पर करोड़ों रुपए की ठगी और सरकारी फर्जी दस्तावेज देने की बात कही गई है। ठगी करने वाले प्रदीप के खंगार (61), वंदना प्रदीप खंगार (53), हिंगाना डाकघर एजेंट, रायपुर हिंगना निवासी, बेटी पल्लवी प्रदीप खंगार (28), पुणे निवासी, केतकी प्रदीप खंगार (26) शिक्षा के लिए कनाडा में, कल्याणी प्रदीप खंगार (24), रायपुर-हिंगना निवासी पर मामला दर्ज करने की मांग की गई है। इस मौके पर जिप सदस्य दिनेश बंग, ग्राम पंचायत सरपंच उमेश आंबटकर और जब्बार महाजन, आरिफ महाजन सहित पीड़ित ग्राहक मौजूद थे।

पत्नी है पोस्ट ऑफिस में अधिकृत एजेंट : रायपुर हिंगना निवासी प्रदीप के खंगार (60) विगत 35 वर्षों से हिंगना पोस्ट ऑफिस में आरडी और एफडी का काम कर रहा था। पोस्ट ऑफिस में प्रदीप की पत्नी वंदना एजेंट के रूप में अधिकृत है, लेकिन पूरा काम प्रदीप ही करता था। वह रोजाना रायपुर-हिंगना के 200 से अधिक दुकानदारों से 100 से लेकर 1000 रुपए से अधिक का डेली कलेक्शन करता था। साथ ही मासिक कलेक्शन और फिक्स डिपॉजिट में लाखों रुपए जमा करता था।

पत्नी ने दर्ज कराई लापता होने की शिकायत : प्रदीप खंगार की पत्नी वंदना खंगार ने पति लापता होने की शिकायत 27 जून 2024 को हिंगना पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई है। प्रदीप गुरुवार को सुबह करीब 10.30 बजे हमेशा की तरह डेली कलेक्शन करने निकला था, लेकिन मोबाइल घर पर ही छोड़ दिया था, तब से वह घर नहीं लौटा है। चर्चा है कि, पत्नी ने गुरुवार को दोपहर 1 बजे पति लापता होने की शिकायत दर्ज कराई। इस प्रकरण में प्रदीप खंगार का परिवार भी शामिल होने की आशंका है।

रुपए लेकर अपने पास रख लेता था खंगार : पिछले 2 साल से लोगों ने आरडी के रूप में दी लाखों की अपने ही पास रखता था और ग्राहकों से विड्रॉल के कागज पर हस्ताक्षर लेकर डाक विभाग से नकद रुपए लेता था, लेकिन ग्राहकों को नहीं देता था। वह ग्राहकों को कहता था कि, मुझे इन रुपयों का काम है, आप मुझसे 1.5 प्रतिशत ब्याज हर महीने ले लीजिए। ऐसा कर उसने करोड़ो रुपए अपने ही पास रख लिए थे। कुछ लोगों ने काम होने की बात कर जबरन अपने रुपए वापस ले लिए, लेकिन अधिकांश लोग उसकी मीठी-मीठी बातों फंस गए और लाखों रुपए गंवा बैठे।


Created On :   2 July 2024 7:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story