सख्ती: सुरक्षा में लापरवाही बरतने वाले जवानों पर अब होगी सख्त कार्रवाई

सुरक्षा में लापरवाही बरतने वाले जवानों पर अब होगी सख्त कार्रवाई
  • मेडिकल के अधीक्षक ने दी सूचना
  • आने-जाने वालों पर निगरानी
  • 301 सुरक्षा जवान हैं तैनात

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मेडिकल में सुरक्षा के विषय में लापरवाही बरतने वाले सुरक्षा जवानों पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। मेडिकल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने संबंधित सुरक्षा जवानाें से संबधित अधिकारी को इस बारे में सूचना दी है। सूत्रों ने बताया कि मेडिकल की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के लिए 301 सुरक्षा जवान हैं। इनमें 45 महिला व 256 पुरुष शामिल हैं। तीन शिफ्टों में जवानों को सेवा देनी पड़ती है। उन्हें अलग-अलग ड्यूटी प्वाइंट पर तैनात किया जाता है। रात को ड्यूटी करने वाले कुछ जवान सुरक्षा व्यवस्था को छोड़ नींद लेते नजर आते हैं। इसकी दखल मेडिकल प्रशासन ने ली है। इसलिए जवानों को ड्यूटी के समय में सोने के लिए मना किया गया है।

आने-जाने वालों की निगरानी : इसके अलावा परिसर में आने वालों की निगरानी, संदिग्ध होने पर पूछताछ आदि करने को कहा गया है। किसी मरीज के परिजन या रिश्तेदार मजबूरी में असमय आना-जाना करना चाहें तो पहले उनकी पूछताछ करने व पूरी पड़ताल के बाद अधिकारियों से बात करने के बाद निर्णय लेने को कहा गया है। जब अधिकारी की तरफ से हां या ना की जाएगी, तभी निर्णय लेना होगा।

परिसर में नशाखोरी पर नकेल : दरअसल, सरकारी अस्पतालों में कुछ जवानों के बर्ताव के कारण सारी सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाए जाते है। दोषियों के साथ निर्दोष भी पिसे जाते हैं। परिसर में नशाखोरी, खर्रा सेवन, धूम्रपान आदि पर भी रोक लगाने के लिए कहा गया है।

असभ्य भाषा से परहेज : मरीज के परिजनों के साथ किसी बात को लेकर संवेदनशील बनकर चर्चा करने के लिए कहा गया है। असभ्य भाषा का उपयोग करना या किसी भी विषय पर विवाद न करने की सलाह दी गई है।

मेयो से सबक : कुछ दिन पहले मेयो अस्पताल में मरीज के परिजनों के साथ हुई घटना के बाद वहां के अधिष्ठाता ने दखल लेते हुए सुरक्षा जवानों को चेतावनी दी है। मेडिकल में ऐसा न हो इसलिए पहले से ही सुरक्षा जवानों को अपनी जिम्मेदारी के साथ ही संवेदनशील रहने के लिए सूचनाएं दी गई है। शिकायत मिलने पर उन्हें नोटिस देकर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।


Created On :   18 Jun 2024 7:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story