सुरक्षित रहें: जमीन पर सोना हो सकता है, खतरनाक, 2 माह में 6 बच्चों को सर्पदंश, 1 की मौत, 1 आईसीयू में

जमीन पर सोना हो सकता है, खतरनाक, 2 माह में 6 बच्चों को सर्पदंश, 1 की मौत, 1 आईसीयू में
  • बारिश के दिनों में रात में घूमता है विषैला मण्यार सर्प
  • जमीन पर सोने वाले होते हैं सर्पदंश के शिकार
  • छोटे बच्चों को संभालकर रखना जरूरी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बारिश में यदि आप जमीन पर सो रहे हैं, तो सावधान हो जाइए। खासकर बच्चों को गलती से भी जमीन पर न सुलायें। क्योंकि गत 2 महीने में सर्पदंश के अधिकतम मामले घर में जमीन पर सो रहे लोगों के साथ हुए हैं। जिसमें 6 मासूम बच्चे हैं। जिसमें एक की जान चली गई है। वही एक मासूम मेडिकल में जिंदगी और मौत के लिए लड़ रहा है।

ग्राउंड फ्लोअर पर घर रहनेवाले लोग अक्सर जमीन पर गद्दी डालकर सोते हैं। लेकिन बाकी मौसम की तुलना में बारिश में ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है। जिसका मुख्य कारण यह है, कि बारिश में सांप घर के भीतर तक पहुंच जाते हैं। नाले, जंगल झुड़पी, खाली जगहों पर रहनेवाले घरों को इसका खतरा बहुत ज्यादा होता है। विशेषज्ञों के अनुसार सांप कोल्ड ब्लड एनिमल होता है। ऐसे में वह गर्मी की तलाश में रहता है। बारिश में बाहर हर तरफ पानी रहने से वह पहले घरों के भीतर घुसता है। इसके बाद जमीन पर सोये लोगों के चादर, बिस्तर में घुसने की कोशिश करता है, ताकि उसे गर्मी मिल सके। लेकिन इस बीच सोते हुए बच्चे या बड़े कोई हलचल करे तो सांप उसे डस देते हैं। जून व जुलाई में ऐसे 6 बच्चों के मामले मेडिकल में पहुंचे हैं।

मन्यार प्रजाति का सांप घूमता है, रात में : जानकारों के अनुसार मन्यार प्रजाति का सांप कोब्रा के बाद अधिक विषैली श्रेणी में आता है। यह सांप निशाचर होता है। यानी रात के वक्त घूमनेवाला। दिन में यह सुस्त रहता है। ऐसे में उपरोक्त अधिकतम मामले में इसी सांप ने बच्चों को काटा है। जिसके शरीर पर लाइने बनी होती है।

एक मासूम लड़ रहा जिंदगी से : मेडिकल में एक 5 वर्षीय मासूम बच्चा अपनी जिंदगी के लिए मौत से लड़ रहा है। इसे आईसीयू में रखा गया। बताया गया कि, बु्टीबोरी के पास एक गांव में रहनेवाला यह बच्चा जमीन पर सो रहा था। इस बीच इसे मन्यार प्रजाति के सांप ने काट लिया। घरवालों को पता चलते ही आस-पास के लोगों ने इस सांप को मारकर बच्चें को अस्पताल लाया है। जहां इसका इलाज चल रहा है।

Created On :   9 Aug 2024 2:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story