वर्कशाप: मूर्तिकारों ने गोबर से श्री गणेश की मूर्ति बनाने का दिया प्रशिक्षण

मूर्तिकारों ने गोबर से श्री गणेश की मूर्ति बनाने का दिया प्रशिक्षण
  • सजावटी और गहने बनाने के लिए किया मार्गदर्शन
  • गोबर पर आधारित कलाकृतियों का प्रशिक्षण
  • कम लागत में सजावट सामग्री बनाने के टिप्स बताए

डिजिटल डेस्क, नागपुर। गौ-विज्ञान अनुसंधान केंद्र, हस्तशिल्पी बहुउद्देशीय संस्था, पारंपारिक मूर्तिकार व हस्तकला कारीगर संघ के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय गोबर से गणेश प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसके समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए गौ-विज्ञान अनुसंधान केंद्र के प्रमुख एवं महाराष्ट्र शासन गौ-आयोग के सदस्य सनत गुप्ता ने विविध प्रकल्पों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कामधेनु के रूप में पूजनीय गौ-माता के गोबर से निर्मित पर्यावरण स्नेही गणेश की घर-घर में प्रतिष्ठापना हो तथा इस माध्यम से स्व रोजगार उपलब्ध कराने के प्रमुख उद्देश्य से गोबर पर आधारित कलाकृतियों का प्रशिक्षण शुरू किया गया है।

शामिल हुए मूर्तिकार : हस्तशिल्पी बहुउद्देशीय संस्था के अध्यक्ष सुरेश पाठक ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए मिट्टी के गणेश के आलावा पर्यावरण स्नेही मूर्ति बनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने इस दौरान गोबर से गणेश की उत्तम मूर्ति कैसे बनाई जा सकती है इसके बारे में बताया। गोबर से श्री गणेश की मूर्ति बनाने की कला के लिए कुशल कारीगर-मूर्तिकार, हौसी कलाकार, महिला व युवा कला रसिकों का सहभाग देखने को मिला। यह रोजगार को बढ़ावा देने का उत्तम तरीका है, ऐसी प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन करने की बात सुरेश पाठक ने की।

घर सजाने के सामान : मुख्य प्रशिक्षक मूर्तिकार आसू दसरथ भगत ने गोबर से गणेश मूर्ति निर्माण के लिए आवश्यक लगने वाली सामग्री, गोबर पावडर और उसमें मिलाए जाने वाले कंपाउंड की जानकारी दी। मोल्ड से सहज एवं साधारण पद्धति से गणपति की निर्मिति कैसे करें यह प्रत्याक्षिक के माध्यम से बताया गया। गौ-माता के गोबर से गणपति के अलावा गृह सजावट के सामान, गिफ्ट आर्टिकल, पोर्ट्रेट, जेवरात अनेक वस्तुएं निर्माण किए गए और बताया गया कि कम लागत में कम मनुष्य बल में रोजगार उपलब्ध कर अनेकों को रोजगार दे सकते हैं। इस दौरान गोविंदा कपाट, बंटी व्यवहारे, किशोर चिकाने, चंद्रकांत कपाट, प्रभाकर वालदे ने प्रशिक्षण में सहयोग किया।

Created On :   28 Jun 2024 9:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story