परेशानी: ओएचई फेल , अचानक ठिठकी मेट्रो, घबराए यात्री , एक घंटा बनी रही परेशानी

ओएचई फेल , अचानक ठिठकी मेट्रो, घबराए यात्री , एक घंटा बनी रही परेशानी
  • रोजमर्रा आवागमन करने वाले लेटलतीफी का शिकार बने
  • मामूली बारिश के चलते मेट्रो की एक लाइन बंद
  • रखरखाव के दावों की खुली पोल

डिजिटल डेस्क, नागपुर । शुक्रवार की शाम को मामूली बारिश के चलते मेट्रो की एक लाइन बंद हो गई। एक दर्जन से ज्यादा मेट्रो ट्रेनें विभिन्न जगहों पर ठिठक गईं। अचानक बीच सफर में ट्रेनों के रुक जाने से यात्री घबरा गए। करीब एक से डेढ़ घंटे के बाद गाड़ियां एक लाइन से शुरू की गईं। 8 बजे तक दोनों लाइनों को शुरू कर यातायात पूर्ववत किया गया। ओएचई फेल होने का सही कारण मेट्रो प्रशासन के पास भी नहीं है। इस घटना ने जहां ट्रेन में बैठे यात्रियों के हाल खराब किए, वहीं विभिन्न स्टेशनों पर मेट्रो का इंतजार कर रहे यात्री भी परेशान हुए। बताया गया कि, 17 जून को भी इसी तरह ट्रेनें रुक गई थीं।

रख-रखाव की खुली पोल : नागपुर शहर में चल रही मेट्रो ट्रेनें यात्रियों की सुविधा का दावा करती है, लेकिन उपरोक्त घटना में रख-रखाव का अभाव साफ देखने को मिला। खापरी से ऑटोमोटिव चौक तक ऑरेंज लाइन की ओएचई (ओवरहेड इक्विपमेंट) का करंट शाम 6.30 बजे अचानक बंद हो गया, जिसके चलते इस लाइन पर दौड़ने वाली 10 से ज्यादा मेट्रो ट्रेनें विभिन्न जगहों पर खड़ी हो गईं। ट्रेनों के भीतर बैठे यात्री घबरा उठे। घटना की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई। आनन-फानन में काम शुरू किया गया। करीब 7.30 बजे तक एक लाइन को शुरू कर गाड़ियों का आगे बढ़ाया। 8 बजे के बाद दोनों लाइन को सुचारू कर गाड़ियों को चलाया गया।

कुल 18 स्टेशन प्रभावित हुए : हर दस मिनट में एक मेट्रो ट्रेन चलती है। ऐसे में स्टेशनों पर भीड़ लगी रहती है। उपरोक्त घटना के बाद स्टेशन पर यात्रियों की भारी भीड़ एकत्र हो गई। मेट्रो ट्रेनों के एकाकी बंद होने के कारण कुल 18 स्टेशन प्रभावित हुए, जिसमें खापरी, न्यू एयरपोर्ट, एयरपोर्ट, एयरपोर्ट साउथ, उज्ज्वल नगर, जयप्रकाश नगर, छत्रपति चौक, नारी रोड, इंदोरा चौक, कड़बी चौक आदि स्टेशन शामिल हैं। यहां पर यात्री मेट्रो ट्रेन का इंतजार करते रहे।

जांच की जा रही है : ओएचई फेल होने के कारण ऑरेंज लाइन प्रभावित हुई थी। अंदर की व्यवस्था के कारण यात्रियों को कई परेशानी नहीं हुई। करीब एक घंटा यातायात ठप रहा। इसके बाद पूर्ववत स्थिति में गाड़ियों को चलाया गया। ओएचई फेल का कारण अभी पता नहीं चला है, जांच की जा रही है। -अखिलेश हडवे, जनसंपर्क अधिकारी, मेट्रो

Created On :   6 July 2024 1:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story