खतरा: नदी-नाले उफान पर , कई जगह पर पुल के उपर से बह रहा पानी

नदी-नाले उफान पर , कई जगह पर पुल के उपर से बह रहा पानी
  • कई जगह पुल से पानी गुजरने के कारण घंटों तक बसों को रोका
  • नागपुर विभाग अंतर्गत कुल 479 बसें विभिन्न दिशाओं में चलती
  • यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा

डिजिटल डेस्क,, नागपुर। दो दिन से लगातार बारिश के कारण नदी नाले उफान पर हैं। जिसका सीधा असर एसटी बसों के परिवहन पर हुआ है। मंगलवार को नागपुर जिले अंतर्गत उमरेड, रामटेक, काटोल, कोढाली आदि जगहों पर नदी-नालों के पुल से पानी गुजरने के कारण घंटों तक बसों को रोका गया था। जिससे यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा है।

बाकी मौसम में तो रेलवे व एसटी बसों के परिचालन पर फर्क नहीं पड़ता है। लेकिन बारिश में जहां एक ओर रेलवे पटरियां पानी में डूब जाती है, वही दूसरी ओर एसटी की राह में आनेवाले पुल के उपर से पानी बहने से खतरा बढ़ जाता है। नागपुर विभाग अंतर्गत कुल 479 बसें विभिन्न दिशाओं की ओर चलती है। इसमें बहुतांश बसें छोटे-छोटे गांवों की दहलीज पर जाकर यात्रियों को छोडऩे का काम करते हैं। ऐसे में इन्हें लगातार होनेवाली बारिश में भी चलते रहना पड़ता है। नदी, नालों के पुलों को पार करने की नौबत आती है। मंगलवार को इसी तरह बसों को पुल से बहते पानी का सामना करना पड़ा। उमरेड रोड़ पर मांडल वक नामक जगह पर तुमसर रोड़ पर जामकाठी, बुट्‌टीबोरी से उमरेड के बीत में तारणा में वह काटोल रोड़ पर नदी-नाले उफान पर रहने के कारण बसों को घंटों रोकना पड़ा था।

संवेदनशील प्वाइंट पर रखी जा रही नजर :- : बसों के सफर के लिए कुछ संवेदनशील प्वाइंट हैं। जहां से गुजरते वक्त बसें ठिठक जाती है। इसमें मुख्यता से मटकुली, काटोल मार्ग, अंबोरा मार्ग, बेला-पिंपरी मार्ग शामिल हैं। दो दिन से लगातार बारिश आने से इन जगहों पर विशेष नजर रखी जा रही है।

रेलवे के 25 संवेदनशील प्वाइंट पर गश्त बढाई है : भले ही इस बारिश से रेलवे का आवागमन प्रभावित नहीं हुआ है। लेकिन मध्य रेलवे नागपुर मंडल अंतर्गत कुल 25 ऐसे प्वाइंट है, जहां ज्यादा बारिश के वक्त ट्रेनों के आवागमन में दिक्कत आ सकती है। ऐसे में गत दो दिन की बारिश के बाद रेलवे की ओर से इनकी ओर नजर रखी जा रही है। साथ ही गश्त भी बढ़ा दिये हैं। संवेदनशील प्वाइंट में दिल्ली लाइन पर कोला पत्थर व डोडरामोह स्टेशन के बीच का पुल, घोराडोंगरी के पास 1 पुलं, बैतूल के पास दो पुल, धाराखोह-मारमांजरी के बीच 2 पुलं, बैतुल-मलकापुर के बीच 1 पुल, नरखेड-तिनखेड़ा के बीच 1 पुल, तिनखेड़ा-कलंब के बीच 1 पुल, कलंब-काटोल के बीच 1 पुलं, कोहली-सोनखांब के बीच 1 पुल, मुंबई लाइन पर तुलजापुर से सेलू के बीच 1 पुल, वर्धा से नागपुर के बीच सेवाग्राम पुल, बुट्टीबोरी से बोरखेड़ी के बीच क्रिष्णा नदी का पुल, तुलजापुर-सिंदी दरमियान वन्ना नदी पुल, चैन्नई रूट पर मांजरी-भांडक के बीच कोंडा नाला पुल, मांजरी-राजुरा के बीच 1 पुल आदि शामिल है।


------------------------------------

Created On :   10 Sept 2024 11:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story