अधिकारी हुए अलर्ट: नागपुर के जिन क्षेत्रों में मतदान कम हुआ है वहां जनजागरण जरूरी

नागपुर के जिन क्षेत्रों में मतदान कम हुआ है वहां जनजागरण जरूरी
  • विभागीय आयुक्त बिदरी ने जिले की 12 विधान सभा क्षेत्रों की समीक्षा की
  • मतदाता पंजीकरण में तेजी लाने के निर्देश
  • मतदान का प्रतिशत बढ़ाने प्रशासन कर रहा प्रयास

डिजिटस डेस्क, नागपुर। विभागीय आयुक्त विजयलक्ष्मी बिदरी ने हाल ही में हुए लोक सभा चुनाव के दौरान जिन क्षेत्रों में कम मतदान हुआ वहां मतदान बढ़ाने के लिए जनजागृति करने के निर्देश दिए। ज्यादा से ज्यादा मतदान पंजीकरण करने को कहा। विभागीय आयुक्त विजयलक्ष्मी बिदरी ने जिलाधीश कार्यालय के छत्रपति सभागार में बैठक लेकर जिले की 12 विधान सभा क्षेत्रों की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए वोटिंग प्रतिशत बढ़ना जरूरी है। राजनीतिक पार्टियों को भी मतदाता साक्षरता व वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने की दिशा में काम करने का आह्वान किया। मतदाता सूची का विशेष पुनरीक्षण चल रहा है। डबल फोटो, अस्पष्ट फोटो जैसे मुद्दों का भी निराकरण किया जा रहा है।

विभागीय आयुक्त बिदरी ने मतदाता पंजीकरण के कार्य में राजनीतिक दलों को आ रही कठिनाइयों के बारे में जाना और प्रशासन को उन्हें दूर करने का आदेश दिया। राजनीतिक दलों को मतदाता पंजीकरण सहायकों की नियुक्ति करने और प्रशासन के समन्वय से मतदाता जागरूकता के लिए विभिन्न गतिविधियां संचालित करने को कहा गया। उन्होंने सभी से इस बात का ध्यान रखने की अपील की कि कोई भी योग्य मतदाता मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने से न छूटे। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फोटोयुक्त मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के संशोधित कार्यक्रम के अनुसार अंतिम मतदाता सूची 30 अगस्त 2024 को जारी की जाएगी। संशोधित कार्यक्रम के अनुसार 6 से 20 अगस्त 2024 की अवधि में नागरिकों से दावे एवं आपत्तियां आमंत्रित की गई हैं। इसके अनुसार पात्र नागरिक नए मतदाता पंजीकरण, सुधार, नाम हटाना के लिए निर्धारित प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं। प्राप्त दावे एवं आपत्तियों का निराकरण 29 अगस्त 2024 तक किया जाएगा

जिलाधीश डॉ. विपीन इटनकर ने जिले में चल रहे मतदाता पंजीयन की जानकारी दी। उन्होंने जिले में कुल मतदाता केंद्र, जिले में नव निर्मित 136 मतदाता केंद्र, प्रस्तावित मर्ज किए गए मतदान केंद्र और जनवरी से जुलाई 2024 के बीच राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ हुई बैठकों व मतदाता पंजीकरण की वर्तमान स्थिति के बारे में भी जानकारी दी। बैठक में विभागीय आयुक्तालय में सामान्य प्रशासन विभाग के उपायुक्त प्रदीप कुलकर्णी, उपजिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण माहिरे, सभी विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता पंजीकरण अधिकारी उपस्थित थे।

लोक सभा चुनाव में हुआ था महज 54 फीसदी मतदान : जिला प्रशासन के तमाम प्रयासों के बावजूद हाल ही में हुए लोक सभा चुनाव में नागपुर में महज 54 फीसदी ही मतदान हो सका था। विधान सभा चुनाव में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने पर जोर दिया गया। वाेटिंग बढ़ाने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश विभागीय आयुक्त बिदरी ने जिला प्रशासन को दिए। जिला प्रशासन ने भी वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए किए जा रहे उपायों की जानकारी दी।

Created On :   9 Aug 2024 2:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story