लक्ष्य: नागपुर का बाजारगांव बनेगा 5 जी इंटेलिजेंट विलेज, देश के 10 गांव चिन्हित

नागपुर का बाजारगांव बनेगा 5 जी इंटेलिजेंट विलेज, देश के 10 गांव चिन्हित
  • मप्र के हैं तीन गांव शामिल
  • 5 जी इंटेलिजेंट विलेज बनेंगे
  • नागपुर का बाजारगांव शामिल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दूरसंचार मंत्रालय ने नागपुर जिले के बाजारगांव सहित देश के 10 गांवों को ‘5जी इंटेलिजेंट विलेज’ बनाने की घोषणा की है। ‘5जी इंटेलिजेंट विलेज’ का उद्देश्य ग्रामीण जीवन में बदलाव लाना और डिजिटल समावेशन एवं आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए 5जी प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है। दरअसल ज्योतिरादित्य सिंधिया के दूरसंचार मंत्री का पदभार ग्रहण करने के एक सप्ताह बाद मंत्रालय ने ‘5जी इंटेलिजेंट विलेज’ और ‘क्वांटम एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम’ श्रेणियों के तहत प्रस्ताव की घोषणा की है।

‘5जी इंटेलिजेंट विलेज’ के तहत देश के जिन गांवाें को चुना गया है, उसमें महाराष्ट्र में नागपुर जिले का बाजारगांव, मध्यप्रदेश में शिवपुरी जिले का बांसखेड़ी, गुना जिले का आरी और अशोकनगर जिले का रावसर, उत्तरप्रदेश में गोरखपुर जिले का रामगढ़, गुजरात में आनंद जिले का धर्मज, असम में नागांव जिले का डबलोंग, आन्ध्रप्रदेश में गुंटूर जिले का बुर्रीपालेम, हरियाणा में अंबाला जिले का आनंदपुर जलबेरा और राजस्थान में भीलवाड़ा जिले का भगवानपुरा गांव का समावेश है। विशेष यह कि 10 गांवों की इस सूची में मध्यप्रदेश के तीन गांव शामिल हैं। ये तीनों गांव सिंधिया के संसदीय क्षेत्र गुना के तहत आते हैं।

‘5जी इंटेलिजेंट विलेज’ कार्यक्रम का लक्ष्य 5जी टेक्नोलॉजी की मदद से ग्रामीण इलाकों में अभूतपूर्व बदलाव लाना है। यह पहल कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, शासन और सस्टेनेबिलिटी जैसे क्षेत्रों पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और इससे रोजगार सृजन में भी मदद मिलेगी।

Created On :   18 Jun 2024 4:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story