राहत: ठगों के खाते सीज कर साइबर पुलिस ने पीड़ितों को लौटाए 28.34 लाख रुपए

ठगों के खाते सीज कर साइबर पुलिस ने पीड़ितों को लौटाए 28.34 लाख रुपए
  • झांसा देकर ठगी करने का मामला
  • सभी पीड़ितों को वर्ष 2023 में बनाया था शिकार
  • साइबर पुलिस ने जांच पूरी की

डिजिटल डेस्क, नागपुर । साइबर अपराधियों के चंगुल में फंसी महिला समेत 4 लाेगों ने लाखों रुपए पल भर में गंवा दिए, लेकिन समय पर सूचना मिलने पर स्थानीय साइबर पुलिस की टीम ने रकम निकालने से पहले ही साइबर अपराधियों के बैंक खाते सीज कर दिए। कानूनी प्रक्रिया के बाद पीड़ितों को उनकी रकम लौटा दी गई।

इस प्रकार की ठगी : पिपला रोड पर आदर्श कालोनी निवासी विनय वासनिक को साइबर अपराधी ने टेलीग्राम एप पर पार्टटाइम जॉब के मैसेज की आड़ में विविध कंपनियों के दिए गए टास्क पूरा करने का झंासा दिया। शुरुआत में लाभ होने पर विनय लालच आ गया और ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर साइबर अपराधी ने उससे 12.28 लाख रुपए ठग लिए। घटना 7 सितंबर से 25 अक्टूबर 2023 की है।

1 से 4 दिसंबर 2023 के बीच अरशद इकबाल हैदर खान (45) को यू-ट्यूब पर दिखाई जाने वाले विविध कंपनियों के विज्ञापन की रेटिंग बढ़ाने पर ज्यादा रकम कमाने का झांसा देकर उससे 7.76 लाख रुपए ठग लिए गए।

क्रीड़ा चौक में हनुमान नगर निवासी त्त्शीवांग लाडोल (26) को भी ऑनलाइन जॉब का ऑफर देकर उससे 23 जुलाई से 11 अगस्त 2023 के बीच 2.83 लाख रुपए से ठगा गया, जबकि महाजनवाड़ी में सहकार ले-आउट निवासी रेणुका राजेंद्र धमनकर को टास्क पूरा करने का झांसा देकर 5.98 लाख रुपए से चूना लगाया गया था।

न्यायालयीन प्रक्रिया के बाद लौटाई : इन सभी प्रकरणों में साइबर विभाग और संबंधित बैंकों में शिकायत की गई थी। प्रकरणों को गंभीरता से लेकर साइबर विभाग ने अपराधियों के तुरंत खाते सीज किए और रकम उनके हाथ लगने के पहले ही वापस लाने में सफलता प्राप्त की। न्यायालयीन प्रक्रिया के बाद पीड़ितों को उनकी रकम लौटा दी गई, जिससे उनके चेहरे खुशी से खिल गए, वरना उन्होंने उम्मीद ही छोड़ दी थी।


Created On :   6 July 2024 2:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story