मौसम: दिन में ब्रेक, रात में झमाझम बारिश , रेड अलर्ट को लेकर दिन भर होती रही चर्चा

दिन में ब्रेक, रात में झमाझम बारिश , रेड अलर्ट को लेकर दिन भर होती रही चर्चा
  • बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र कमजोर पड़ा
  • नागपुर जिले में बारिश की मार कम
  • तेज बारिश नहीं होगी, हल्की बूंदाबांदी संभव

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शनिवार व रविवार लगातार दो दिन हुई झमाझम बारिश के बाद सोमवार को बारिश की मार कम हो गई। सोमवार को दिन भर बारिश पर ब्रेक रहा, लेकिन रात को मेघ बरसे। हालांकि दिन में बूंदाबांदी होती रही। जिला प्रशासन ने जिस अंदेशे में सोमवार को स्कूल-कालेजों में छुट्टी घोषित की, वह केवल अंदेशा बनकर ही रह गया। सोमवार को नागपुर का अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री व न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

कम दबाव का क्षेत्र कमजोर : बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव का क्षेत्र कमजोर पड़ने से नागपुर जिले में बारिश की मार कम हो गई है। इसकी शुरुआत सोमवार से हो गई। सोमवार को दिन में रुक-रुककर बूंदाबांदी हुई। मध्यम या भारी बारिश जिले में कहीं नहीं हुई। रात को जरूर मध्यम बारिश हुई। वातावरण में ठंडक घुल गई है। उमस व गर्मी से राहत मिल गई है। मौसम खुशनुमा बन गया है।

यलो अलर्ट जारी रहेगा : मौसम विभाग के अनुसार जिले में अब 26 जुलाई तक मौसम का यलो अलर्ट रहेगा आैर मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना नहीं हैै। मंगलवार को बादल छाए रहेंगे। कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

जमीन धंसी, 10 फीट गहरा गड्ढा : शनिवार से शहर में बारिश का सिलसिला जारी है। पानी ही पानी नजर आ रहा है। कुछ जगह जमीन धंसने के मामले भी सामने आ रहे हैं। सोमवार को एेसी ही घटना ने रोंगटे खड़े कर दिए। पारडी स्थित सुभान नगर में एक इमारत से लगे सीवेज चेंबर की जमीन धंस गई और वहां 10 फीट गहरा गड्ढा बन गया। नीचे सीवेज का पानी होने से हड़कंप मच गया। बगल की इमारत के पिलर भी साफ नजर आने लगे हैं।

सैंड बैग्स लगाने का काम जारी : अफरा-तफरी के बीच सूचना मनपा आयुक्त डॉ. अभिजीत चौधरी को दी गई। चौधरी के निर्देश पर मनपा ने तत्काल उपाय योजना कर फिलहाल घटनास्थल को बैरिकेडिंग कर रास्ता बंद कर दिया है। लकड़गंज जोन द्वारा रास्ते से स्टीट लाइट भी हटा दिए गए हैं। अस्थायी उपाय योजना के तौर पर लकड़गंज जोन द्वारा सीवेज लाइन का दूषित पानी दूसरी ओर स्थानांतरित करने का प्रयास शुरू किया गया है। कार्यकारी अभियंता संजय माटे ने बताया कि गड्ढे के आसपास सैंड बैग्स लगाने का काम शुरू किया गया है।

दहशत का माहौल : परिसर में दहशत का माहौल है। आसपास के मकानों के नागरिक डरे हुए हैं। मनपा प्रशासन ने फौरन हरकत में आते हुए नीचे से बह रहे पानी को डायवर्ट करने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। रास्ते को भी बंद कर दिया है। अन्य उपाय योजना भी किए जा रहे हैं।

Created On :   23 July 2024 5:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story