परेशानी: जलजमाव और गढ्डों से गुजर रहे यात्री , मोर भवन बस स्थानक परिसर में सुविधाओं का अभाव

  • जल्द ही मुरूम डालकर इलाके को समतल किया जाएगा
  • यात्रियों की सुविधा के लिए नहीं कोई पहल
  • मनपा की 350 बसों का होता है संचालन

डिजिटल डेस्क, नागपुर । पिछले साल 23 सितंबर को अंबाझरी का जलस्तर बढ़ने तथा नाग नदी के बहाव के चलते सीताबर्डी परिसर के मोर भवन बस स्थानक पर जलजमाव से राज्य परिवहन महामंडल की करीब 8 से 10 बसों को खासा नुकसान हुआ था। करीब 10 दिनों तक मोर भवन से बसों का संचालन भी रोकना पड़ा था। रापनि और मनपा की ओर से मोर भवन इलाके में सुविधाओं को तैयार करने के दावे हुए थे, लेकिन अब तक कोई भी पहल नहीं हो पाई है। ऐसे में बरसात के पानी के जमा होने से इलाके में दलदल की स्थिति बन गई है। इतना ही नहीं बसों में सवार होने के लिए विद्यार्थियों और नागरिकों को दलदल से गुजरना पड़ रहा है। नागरिकों की परेशानी को लेकर राज्य परिवहन निगम से कोई भी व्यवस्था नहीं हो रही है। वहीं दूसरी ओर मनपा के परिवहन विभाग का दावा है कि जल्द ही मुरूम डालकर इलाके को समतल कर यात्रियों के लिए सुविधाजनक किया जाएगा। बरसात के दौरान यात्रियों की परेशानी को लेकर दोनों विभागों से पहल नहीं हो रही है।

मनपा की 350 बसों की 800 ट्रीप का संचालन : शहर में आपली बस सेवा को दूरदराज तक पहुंचाने के लिहाज से रापनि के साथ मनपा का परिवहन विभाग मोर भवन परिसर को इस्तेमाल करता है। 1 रुपए प्रति वर्ग फीट की दर से सालाना करीब 2.50 लाख रुपए का किराया भी मनपा भुगतान करती है, लेकिन रापनि की जगह होने से इलाके में सुविधाओं को तैयार नहीं कर सकती है। हालांकि हाटमिक्स प्लांट की ओर से दलदल और गड्‌ढों वाली जगह पर मुरूम डालकर समतल कराने की जानकारी मनपा के अधिकारी दे रहे है। मनपा की 350 बसों से शहर भर के साथ ही परिसर के ग्रामीण इलाकों तक करीब 800 ट्रीप संचालित होती है।

मनपा से 2 करोड़ रुपए से ढांचागत सुविधा का प्रस्ताव : मोर भवन बस स्थानक के पिछले हिस्से में मनपा के परिवहन विभाग को 7.50 एकड़ जगह का आवंटन हुआ है। इस जगह के समीप से सिमेंट का डीपी रोड भी गुजरता है। इलाके को विकसित कर ढांचागत सुविधा से जोड़ने के लिए परिवहन विभाग से 2 करोड़ रुपए की योजनाओं को मंजर कर निधि आवंटित की गई है। इस इलाके में गड्‌ढांे को बुझाकर समतल कर दोनों हिस्सों में डामर के रास्ते बनाएं गए है। इसके साथ ही पीएमआई कंपनी की ओर से ई बसों की चार्जिग के लिए 6 प्वाइंट भी बनाएं गए है।

रापनि की बुनियादी सुविधाओं की जिम्मेदारी : मोर भवन बस स्थानक को राज्य परिवहन महामंडल के साथ मनपा साझा करती है। प्रतिदिन मनपा की 350 बसों की 800 ट्रीप होती है। मनपा की ओर से सालाना किराया भुगतान के साथ ही बिजली और पानी के टैक्स की राशि भी दी जाती है। रापनि की ओर से यात्रियों की सुविधा के लिए दुरूस्ती करनी चाहिए। मनपा की ओर से डीपी रोड के 7.50 एकड क्षेत्र को बुनियादी सुविधा के साथ चार्जिग प्वाइंट से जोड़ा गया है। - रविन्द्र पागे, प्रबंधक, परिवहन विभाग, मनपा

Created On :   17 July 2024 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story