नया गांव: नागपुर जिले में नए गांव जवराबोड़ी का गठन, भिवापुर से 6 कि.मी दूरी पर है

नागपुर जिले में नए गांव जवराबोड़ी का गठन, भिवापुर से 6 कि.मी दूरी पर है
  • भिवापुर तहसील के तास गांव का विभाजन
  • वैकल्पिक गांवठान का सीमांकन कर तास गांव बसा था
  • भिवापुर बस स्टैंड से पश्चिम दिशा में 4 किलोमीटर की दूरी पर है

डिजिटल डेस्क, नागपुर । नागपुर जिले में नए गांव ने जन्म लिया है। भिवापुर तहसील के तास गांव का विभाजन कर जवराबोडी नामक नया गांव तैयार किया गया है। दोनों गांवों का सीमांकन किया गया है। वैकल्पिक गांवठान का सीमांकन कर तास गांव बसा था। इसके अलावा इसी गांवठान से लगकर एक बड़ा क्षेत्र जुड़ा था, जिसे तास गांव के नाम से ही पहचाना जाना था, लेकिन अब विभाजन कर तास गांव से सटे क्षेत्र को जवराबोड़ी गांव का नाम दिया गया है। अब तास गांव का भूमापन क्रमांक को छोड़कर अन्य क्षेत्र को जवराबोडी नाम से पहचान दी गई है। तास गांव भिवापुर बस स्टैंड से पश्चिम दिशा में 4 किलोमीटर की दूरी पर है। भिवापुर से जवराबोडी की दूरी 6 किलोमीटर है। शिक्षा व स्वास्थ्य सेवा के लिए भिवापुर, उमरेड व नागपुर जाना पड़ता है। यहां जरुरत के हिसाब से सार्वजनिक सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं।

बाबुलखेड़ा की संपत्ति अब होगी नियमित : शहर के बाबुलखेड़ा स्थित खसरा क्रमांक 51/1, 51/2 में प्लॉट नंबर 59, 25,23,17/ ए और 22 की संपत्ति को नियमित करने के बारे में दो महीने के भीतर अंतिम फैसला ले लिया जाएगा। विधान परिषद में प्रदेश के कैबिनेट मंत्री उदय सामंत ने यह आश्वासन दिया है।

वंजारी ने मुद्दा उठाया : मुंबई कार्यालय के अनुसार, गुरुवार को सदन में कांग्रेस के सदस्य अभिजीत वंजारी ने आधे घंटे के चर्चा के जरिए बाबुलखेडा की बस्तियों में रहने वाले लोगों की संपत्ति को नियमित करने का मुद्दा उठाया था। वंजारी ने कहा कि इन संपत्तियों को नियमित करने के लिए नागपुर सुधार प्रन्यास के पास 28 जुलाई 2011 को आवेदन किया है, लेकिन अभी तक नागपुर सुधार प्रन्यास ने कोई फैसला नहीं लिया है। इसके जवाब में सामंत ने कहा कि नागपुर सुधार प्रन्यास के बोर्ड ने संपत्ति को नियमित करने के बारे में फैसला ले लिया है। नागपुर सुधार प्रन्यास 15 से 20 दिनों में इससे ,संबंधित प्रस्ताव राज्य सरकार के पास भेजेगा। फिर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे इस प्रस्ताव पर सकारात्मक फैसला लेंगे।

Created On :   5 July 2024 6:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story