व्यापारिक मार्केट में आग: इतवारी के अत्तर गोदाम में शार्टसर्किट से भीषण आग, 1 युवती की मौत

  • करोड़ों के नुकसान का अनुमान
  • आग पर काबू पाने 8 दमकल वाहन लगे
  • ऊपरी माले पर रहने वाला परिवार घायल

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर के इतवारी परिसर के खापरीपुरा में बुधवार की सुबह अत्तर गोदाम और घर में आग लग गई। आग के चलते अत्तर समेत अन्य सामग्री जलकर खाक होने से करोड़ों का नुकसान हो गया है। परिसर के नागरिकों की सूचना पर अग्निशमन विभाग के कलमना, कॉटन मार्केट, गंजीपेठ और सक्करदरा फायर स्टेशन से करीब आठ वाहनों को भेजा गया। अग्निशमन दल की सतर्कता से बड़ी दुर्घटना टल गई। अागजनी के चलते घर में फंसने से प्रवीण बाकडे (40), पत्नी प्रीती बाकडे (37), बेटी अनुष्का बाकड़े (17) बेटे सार्थक बाकडे (15) को गंभीर रूप से घायल स्थिति में निकाला गया। चारों को मेयो अस्पताल में उपचार के लिए भेजा गया। अस्पताल में चिकित्सकों ने अनुष्का बाकड़े को मृत घोषित कर दिया। अग्निशमन विभाग को आग पर काबू पाने में करीब 4 घंटो तक मशक्कत करनी पड़ी।

जानकारी के मुताबिक इतवारी के खापरीपूरा परिसर में प्रवीण बाखडे की रेणुका नॉवेल्टी दुकान है। दुकान के ऊपरी हिस्से में प्रवीण बाखड़े अपने परिवार के साथ रहते है। बुधवार की तड़के ग्राऊंड फ्लोर पर दुकान के गोदाम में शॉर्टसर्किट से आग लग गई। देखते ही देखते आग ने पूरी इमारत को अपने घेरे में ले लिया। परिवार के सदस्यों की चीख सुनकर परिसर के नागरिकों ने अाग की सूचना अग्निशमन विभाग को दी। अग्निशमन विभाग के मुख्यालय समेत अन्य तीन स्टेशनों के अधिकारी और 8 दमकल वाहनों के साथ पहुंचे। गोदाम में अत्तर और प्लास्टिक चप्पल होने से आग पर काबू पाने और परिवार के सदस्यों को निकालने में खासी मुश्किल का सामना करना पड़ा। अग्निशमन दल के कर्मचारियों ने भीतर पहुंचकर परिवार के चारों सदस्यों को सुरक्षित रूप में बाहर निकाला। हांलाकि अस्पताल में पहुंचाने पर अनुष्का बाकड़े को मृत घोषित कर दिया गया। पिछले साल 10 अक्टूबर को इतवारी परिसर की लोहाओली में रंगाें की दुकान में भी आग लग गई थी। हालांकि इस आग में जनहानि नहीं हुई, लेकिन आग से करोड़ों की सामग्री जलकर खाक हो गई थी।

दम घुटने से मौत :आगजनी के चलते घर के सदस्य ऊपरी माले में फंस गए थे। ऐसे में खुद को आग से बचाने के लिए अनुष्का बाकड़े ने खुद को बाथरूम में बंद कर लिया था, लेकिन प्लास्टिक में आग से दमघोटू धुंए से अनुष्का बाथरूम में बेहोश हो गई थी। अग्निश्मन विभाग के कर्मचारियों ने दरवाजा तोडकर बाकर निकाला। मेयो अस्पताल में लेकर जाने के बाद चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। अस्पताल में बाकडे दंपत्ति का उपचार जारी है।

दम घुटने से मौत : प्रवीण बाकड़े समेत अन्य तीन सदस्यों को फायर विभाग के कर्मचारियों ने सुरक्षित रूप में निकाला था। मेयो अस्पताल पहुंचाने पर अनुष्का बाकड़े की दम घुटने से मौत होने की चिकित्सकों ने पुष्टि की है। पुलिस मामले की जंाच कर रही है। प्राथमिक अनुमान है कि शार्टसर्किट से आग लगी, लेकिन प्लास्टिक सामग्री से आग ने जोर पकड़ लिया।

Created On :   7 Aug 2024 9:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story