मनमानी: बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ करने वाले ‘फिट्जी’ के संचालकों पर केस दर्ज

बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ करने वाले ‘फिट्जी’ के संचालकों पर केस दर्ज
  • ट्यूशन फीस लेने के बाद भी नियमित पढ़ाई नहीं
  • केंद्र प्रमुख प्रवीण शर्मा व संचालकों पर मामला दर्ज
  • बच्चों की पढ़ाई का हो रहा नुकसान

डिजिटल डेस्क, नागपुर। निजी ट्यूशन क्लासेस ‘फिट्जी’ के संचालकों और पदाधिकारियों के खिलाफ गुरुवार को अंबाझरी थाने में धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज किया गया है। आरोप है कि अभिभावकों से फीस लेने के बाद भी बच्चों को पढ़ाया नहीं जा रहा था। इस कारण अभिभावक विद्यार्थियों के साथ सड़क पर उतरे, जिससे तनाव का माहौल बना।

प्रकरण ने पकड़ा तूल : प्रकरण के गंभीर होने व इसके तूल पकड़ने से आखिरकार अभिभावक सुभाष मानमोड़े की शिकायत पर गुरुवार को अंबाझरी थाने में ‘फिट्जी’ के नागपुर स्थित शाखा प्रमुख प्रवीण शर्मा व और ‘फिट्जी’ के अन्य संचालकों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है। प्रकरण की उच्च स्तरीय जांच कर आरोपी संचालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर विद्यार्थियों के साथ न्याय करने की गुहार पीड़ित अभिभावकों ने प्रशासन से लगाई है।

वेतन नहीं, शिक्षकों ने छोड़ी नौकरी : कहा जा रहा है कि ‘फिट्जी’ प्रबंधक ने शिक्षकों का वेतन नहीं दिया। दो माह का वेतन बकाया होने से कई शिक्षक नौकरी छोड़कर चले गए हैं। इसका खामियाजा विद्यार्थियों को भुगतना पड़ रहा था। नियमित कक्षाएं नहीं हो रही थी। पढ़ाई नहीं होने से विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर लगा था। इससे गुस्साए अभिभावक अपने बच्चों के साथ सड़क पर उतरे और लॉ कॉलेज चौक पर आंदोलन किया।

दो महीने से गतिरोध : वेस्ट हाई कोर्ट रोड पर धरमपेठ में ‘फिट्जी’ निजी ट्यूशन क्लासेस है। इसका मुख्यालय दिल्ली में है। नागपुर सहित देश के कई राज्यों में उसकी शाखाएं हैं। जेईई के विद्यार्थियों को पढ़ाया जाता है। प्रति विद्यार्थी करीब 1 लाख 40 हजार रुपए की फीस देकर सैकड़ों अभिभावकों ने अपने बच्चों को ‘फिट्जी’ में प्रवेश दिलाया था। मुंहमांगी फीस लेने के बाद भी गत दो महीने से यहां विद्यार्थियों को पढ़ाया नहीं जा रहा था।

आरटीई... परिणाम की घोषणा लटकी : आरटीई प्रवेश के लिए लॉटरी निकाली गई, लेकिन परिणाम की घोषणा हाई कोर्ट के आदेश के इंतजार में लटक गई है। आरटीई प्रवेश प्रक्रिया पर हाई कोर्ट में जनहित याचिका लंबित है। जब तक न्यायालय का आदेश नहीं आता, तब तक लॉटरी परिणाम घोषित नहीं करने की आरटीई स्टूडेंट पोर्टल पर सूचना जारी की गई है। 7 जून को लॉटरी निकाली जा चुकी है। राज्य में स्टेट बोर्ड से संलग्न स्कूल 15 जून से और विदर्भ के स्कूल 1 जुलाई से खुल रहे हैं। स्कूल खुलने की तिथि करीब आने पर भी आरटीई के लॉटरी परिणाम की घोषणा नहीं होने से पालकों में बचैनी है।

6920 सीट आरक्षित : नागपुर जिले के 655 स्कूलों में आरटीई प्रवेश के लिए 6920 सीट आरक्षित है। 17 मई से ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया शुरू होकर 4 जून को समाप्त हुई। इस दरमियान 20 हजार 350 आवेदन भरे गए। गत वर्ष के मुकाबले 16 हजार 140 आवेदन कम प्राप्त हुए। गत वर्ष 36 हजार 490 आवेदन भरे गए थे। 653 स्कूलों में 6577 सीट आरक्षित थीं। गत वर्ष आवेदन का प्रमाण प्रति सीट 5.54 था। इस वर्ष घटकर 2.94 हो गया है।

Created On :   14 Jun 2024 9:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story