रेलवे: बारिश में दिल्ली लाइन पर ट्रेनों की गति को धीमी कर सकते हैं 19 संवेदनशील प्वाइंट

बारिश में दिल्ली लाइन पर ट्रेनों की गति को धीमी कर सकते हैं 19 संवेदनशील प्वाइंट
  • सभी कटिंग व टनल दिल्ली लाइन पर
  • दिल्ली लाइन पर कोला पत्थर व डोडरामोह स्टेशन के बीच का पुल

डिजिटल डेस्क, नागपुर. इस सप्ताह मानसून का आगमन तय है। ऐसे में सभी विभाग बारिश से निपटने की तैयारी में लग गए हैं। रेलवे ने भी अपनी यह तैयारी पूरी कर ली है। बावजूद मूसलाधार बारिश होने पर ट्रेनों की रफ्तार को 19 प्वाइंट प्रभावित कर सकते हैं। इन प्वाइंट को रेलवे ने संवेदनशील श्रेणी में रखा है। ट्रेनों को गुजरने के लिए पहाड़ियों को मैन्युअली काटकर रास्ता बनाया जाता है। जिसे टनल व कटिंग कहते हैं। टनल यानी यानी पहाड़ियों में सुरंग होता है। इन सुरंगों से गुजरकर ट्रेनें गंतव्य की ओर बढ़ती हैं। वही कटिंग यानी दो आपस में चिपकी पहाड़ियों के बीच से बनाया रास्ता होता है। जानकारों की मानें, तो मूसलाधार बारिश व तेज तूफान के दौरान इन पहाड़ियों से बड़ी चट्टान सरक कर पटरियों पर गिरने के बाद ट्रेनों को रोक सकती हैं। संवेदनशील टनल व कटिंग दिल्ली लाइन पर ही मौजूद हैं। जिसमें धाराखोह व मारमांजरी के बीच 2 टनल व 1 कटिंग है। वही टाकू केसला स्टेशन के बीच दो कटिंग हैं। चिंचोडा व घुड़नखापा के बीच 2 कटिंग हैं। वहीं घुड़नखापा व तिगांव के बीच 2 कटिंग हैं। दारीमेता व नरखेड़ के बीच 1 कटिंग का सामावेश है।

सतर्कता जरूरी, इस मार्ग पर 25-30 गाडि़यां: नागपुर मंडल अंतर्गत दिल्ली लाइन की ओर का इटारसी तक का क्षेत्र आता है। रोजाना नागपुर से इस ओर 25 से 30 गाड़ियां चलती हैं, लेकिन बारिश में सर्वाधिक संवेदनशील प्वाइंट इसी मार्ग पर हैं। इसके अलावा नागपुर से मुंबई की ओर जाने वाले रेलवे ट्रैक पर भी बड़ी संख्या में ऐसे प्वाइंट हैं, जहां ट्रेनों को ब्रेक लग सकता है। इसके अलावा वर्धा से बल्लारशाह रूट पर भी कई जगह पर ट्रेनों को धोखा है।

इन 19 संवेदनशील पुलों से भी गुजरती है ट्रेन : टनल व कटिंग की तरह रेलवे को सबसे ज्यादा खतरा उन नदी व नालों से होता है, जो रेल पटरियों के ठीक नीचे से गुजरते हैं। नागपुर मंडल से गुजरने वाली ट्रेनों को कुल 19 संवेदनशील पुलों से गुजरना पड़ता है, जिसमें इन पुलों का समावेश है।

दिल्ली लाइन पर कोला पत्थर व डोडरामोह स्टेशन के बीच का पुल

{घोराडोंगरी के पास 1 पुल

{बैतूल के पास 2 पुल

{धाराखोह-मारमांजरी के बीच 2 पुल

{बैतूल-मलकापुर के बीच 1 पुल

{नरखेड़-तिनखेड़ा के बीच 1 पुल

{तिनखेड़ा-कलंब के बीच 1 पुल

{कलंब-काटोल के बीच 1 पुल

{कोहली-सोनखांब के बीच 1 पुल

{मुंबई लाइन पर तुलजापुर से सेलू के बीच 1 पुल

{वर्धा से नागपुर के बीच सेवाग्राम पुल

{बुटीबोरी से बोरखेड़ी के बीच क्रिष्णा नदी का पुल

{तुलजापुर-सिंदी के बीच वन्ना नदी पुल

{चैन्नई रूट पर मांजरी-भांडक के बीच कोंडा नाला पुल

{मांजरी-राजूर के बीच 1 पुल

{बुटीबोरी से उमरेड के बीच भौर नदी का पुल

{तलनी से पुलगांव के बीच 1 पुल

{वर्धा से बल्लारशाह के बीच इरई नदी का पुल

Created On :   16 Jun 2024 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story